About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Friday, 31 December, 2010

टीम इंडिया की नंबर वन बरकरार

भारतीय क्रिकेट टीम डरबन में खेला गया दूसरा टेस्ट मैच जीतकर एक तीर से दो शिकार करने में सफल रही। महेंद्र सिंह धौनी के धुरंधरों ने दक्षिण अफ्रीकी टीम को 87 रन से हराकर न केवल सेंचुरियन की हार का बदला ले लिया, बल्कि यह भी सुनिश्चित कर लिया कि वह इस सत्र की समाप्ति तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद [आईसीसी] की टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पर बनी रहेगी।
दक्षिण अफ्रीका को विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंचने के लिए यह सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप करनी थी। 1-1 की बराबरी हो जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को इस बार भी दूसरे नंबर से ही संतोष करना पड़ेगा। भारतीय टीम ने इस साल 14 टेस्ट खेले जिनमें से आठ में उसे जीत मिली। भारत का इस सीरीज के बाद ही नहीं, बल्कि चोटी की टीमों को मिलने वाली पुरस्कार राशि के लिए आईसीसी की तय समय सीमा एक अप्रैल तक उसका नंबर एक का ताज सुरक्षित रहेगा। अब भारत के पास यह मौका है कि वह दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीत कर अपने नंबर एक की दावेदारी को और पुख्ता करे। इस सीरीज के बाद दोनों टीमों के बीच वनडे और टी-20 सीरीज खेली जानी है। भारतीय उपमहाद्वीप में फरवरी-मार्च में विश्व कप खेला जाना है। इसका मतलब यह है कि दुनिया की नंबर एक और दो टीमें अब नए सत्र में ही टेस्ट क्रिकेट खेलेंगी।

No comments:

Post a Comment