About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Friday 31 December 2010

महंगे हुए गांगुली और लक्ष्मण

saurbh ganguli
vvs laxman
पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली और कलात्मक बल्लेबाज वी वी एस लक्ष्मण के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की आठ और नौ जनवरी को बेंगलूर में होने वाली नीलामी के लिए आधार मूल्य में वृद्धि हो गई है।
 आईपीएल ने इस नीलामी के लिए 416 खिलाड़ियों की अपनी सूची को घटाकर 350 कर दिया है और गांगुली तथा लक्ष्मण का आधार मूल्य बढा दिया है। आईपीएल की प्रारंभिक सूची के तीन टाप ब्रैकेट में शामिल सभी 80 खिलाड़ियों ने नीलामी के लिए अंतिम सूची में अपना स्थान बरकरार रखा है। प्रारंभिक सूची में चार लाख डालर के शीर्ष ब्रैकेट में वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा सहित 21 खिलाड़ी शामिल थे। गांगुली के दो लाख डालर के आधार मूल्य में दो लाख डालर की वृद्धि किए जाने के बाद से वह भी अब इस क्लब में शामिल हो गए हैं। लक्ष्मण के आधार मूल्य को भी बढाकर दो लाख से तीन लाख डालर किया गया है। इससे पहले राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले ने भी अपना आधार मूल्य दो लाख डालर से बढ़ाकर चार लाख डालर कर दिया था। आईपीएल के एक अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि खिलाड़ी के पास अपना आधार मूल्य चुनने का अधिकार है और हर आईपीएल में यह परंपरा रही है।
राजस्थान रायल्स और किंग्स इलेवन पंजाब को अदालत से राहत मिल जाने के बाद अब कुल 10 फ्रेंचाइजी खिलाडियों के लिए बोली लगाएंगी। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी और वीरेन्द्र सहवाग सहित 12 खिलाड़ियों को पांच फ्रेंचाइजी टीमों ने बरकरार रखा है इस लिए ये खिलाडी नीलामी का हिस्सा नहीं होंगे। इन्हें छोडकर दुनिया के सभी शीर्ष खिलाडी नीलामी में उतरेंगे। केवल तीन फ्रेंचाइजी किंग्स इलेवन पंजाब. डेक्कन चार्जर्स और कोलकाता ने अपने सभी खिलाडियों को नीलामी के लिए रिलीज कर दिया था। अब इन तीनों फ्रेंचाइजी के पास नीलामी में खर्च करने के लिए पूरे 90 लाख डालर मौजूद रहेंगे जबकि अपने कुछ खिलाडी बरकरार रखने वाली अन्य पांच टीमों को घटी हुई रकम के साथ नीलामी में उतरना पडेगा। चेन्नई और मुंबई ने अपने चार-चार खिलाड़ियों को बरकरार रखा है इसलिए वे केवल 45 लाख डालर के साथ नीलामी में उतरेंगे। खिलाड़ियों की इस सूची में पिछले तीन संस्करणों के 12 शतकधारियों में से 11 शाामिल हैं। इनमें 20-20 लीग के सबसे तेज शतक बनाने वाले यूसुफ पठान और 2010 के आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ वनडे खिलाडी दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment