About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Saturday 21 January 2012

छग ने बनाया सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड


0 अंडर-19 एसोसिएट ट्राफी में बना 468 रनों का विशाल स्कोर
0 50 ओवर के फार्मेट में विश्व का दूसरा सर्वाधिक स्कोर


रायपु। बीसीसीआई अंडर-19 एसोसिएट ट्राफी में शुक्रवार को मेजबान छत्तीसगढ़ ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ धमाकेदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 50 ओवर में चार विकेट पर 468 रनों का सर्वोच्च स्कोर बनाकर वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया। यह स्कोर 50 ओवर के फार्मेट में भारत में पहला और दुनिया में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है। गौरतलब है कि सर्वाधिक स्कोर का रिकार्ड आस्ट्रेलियन काउंटी क्रिकेट टीम गोल्ड कोस्ट के नाम दर्ज है, जिन्होंने 1992  में साउथ टीम के खिलाफ तीन विकेट पर 585  रन बनाये थे. 
छग के कप्तान शेख वसीम
सेक्टर-1 भिलाई में एसोसिएट ट्राफी के पांचवें चरण का मैच छत्तीसगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के बीच खेला गया। इसमें छत्तीसगढ़ ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में चार विकेट पर 468 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। मेजबान टीम के छबि जलक्षत्री ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए शानदार 160 रन और कप्तान शेख वसीम ने 112 रनों की शतकीय पारी खेली। इसके अलावा अंकित सिंह ने 96 रन व शकीब अहमद ने 66 रनों का योगदान दिया। चारों बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन कर टीम को 468 रनों के जादुई स्कोर तक पहुंचा दिया। जवाब में अरुणाचल की टीम पांच विकेट पर 265 रन ही बना सकी। इस तरह छत्तीसगढ़ ने यह मैच 203 रनों से विशाल अंतर से जीत लिया। 

बीसीसीआई सचिव ने दी बधाई
एसोसिएट ट्राफी के फाइनल मैच में हिस्सा लेने आए बीसीसीआई के सचिव संजय जगदाले ने छत्तीसगढ़ टीम की उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए सभी खिलाड़ियों को बधाई दी। उन्होंने टीम की उपलब्धि पर कहा कि यह बेहद खुशी की बात है कि क्रिकेट में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। नए राज्य होने के बावजूद प्रदेश टीम की उपलब्धि सराहनीय है। कामना करते हैं कि यहां के खिलाड़ी राष्ट्रीय ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आगे बढ़ें। 
---------------------------------------

छग के खिलाड़ियों का कारनामा
0 बीसीसीआई अंडर-19 एसोसिएट ट्रॉफी 
0 बनाया 468 रनों का विशाल स्कोर
0 अरुणाचल को 203 रनों से हराया

छबी जलछ्त्री
रायपुर। सेक्टर-1 भिलाई में खेले गए बीसीसीआई अंडर-19 एसोसिएट ट्रॉफी के पांॅचवंे चरण के मैच में मेजबान छत्तीसगढ़ ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 468 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर भारत का पहला व दुनिया का दूसरा सर्वोच्च स्कोर बनाने का रिकार्ड बना दिया। छत्तीसगढ़ ने यह मैच 203 रनों के विशाल अंतर से जीतकर फाइनल में प्रवेश किया। 
पांॅचवें चरण का लीग मैच शुक्रवार को छत्तीसगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के बीच खेला गया। छत्तीसगढ़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में चार विकेट पर शानदार प्रदर्शन दिखाते हुए भारतीय डोमेस्टिक क्रिकेट में सर्वाधिक व विश्व में दूसरा सर्वाधिक स्कोर 468 रन बनाए। टीम की ओर से छबि जलक्षत्री ने धुआंॅधार बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक शानदार 160 रन एवं कप्तान शेख वसीम ने 112 रन बनाए। उनके अलावा अंकित सिंह ने 96 व शकीब अहमद ने 66 रनों का योगदान दिया। छबि जलक्षत्री व अंकित सिंह ने पहले विकेट के लिए सर्वाधिक 254 रनों की शतकीय साझेदारी की, जबकि कप्तान शेख वसीम व एसजे अहमद ने चौथे विकेट लिए 166 रनों की शतकीय साझेदारी की। अरुणाचल की ओर से लिचाटेही, अशोक कुमार व सचिन यादव ने एक-एक विकेट लिया। 468 रनों के विशाल लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी अरुणाचल की टीम पांच विकेट  पर 265 रन ही बना पाई। टीम की ओर से सचिन यादव ने 66, कमशा यंगफो 78 व श्याम शर्मा ने 46 रन बनाए। छत्तीसगढ़ की ओर से अतुल शर्मा ने चार विकेट लिए, जबकि रोहित तिवारी को एक विकेट लेने में सफलता मिली। इस तरह छत्तीसगढ़ ने यह मैच 203 रनों से जीतकर फाइनल में प्रवेश किया। 
वहीं दूसरा मैच सेक्टर-10 भिलाई ग्राउंड में नागालैण्ड और मणिपुर के बीच खेला गया। नागालैण्ड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में अपने सभी विकेट खोकर 203 रन बनाए। टीम के बल्लेबाज वबंग जमीर ने 71 रन एवं तेयेन्ग्लो रेन्ग्मा ने 60 रन बनाए। मणिपुर की ओर से जितेंद्र्र ठाकुर ने तीन एवं सुल्तान करीम व टी.मोइरंगथेम ने दो-दो  विकेट लिए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी मणिपुर की टीम 38.3 ओवर में 148 रनों पर सिमट गई। टीम की ओर से शहादत ने 25 व तेन्यसन सिंग ने 17 रन बनाए। नागालैण्ड की ओर से केके सोलो, मयंबल्मो, वबंग जमीर व तेयेन्ग्लो रेन्ग्मा ने दो-दो विकेट लिए। नागालैण्ड ने 55 रन से जीत हासिल की।
-----------------------

सचिन, द्रविड़ का रिप्लेस मुश्किल : जगदाले
0 बीसीसीआई के सचिव संजय जगदाले ने कहा- दोनों खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं
रायपुर। बीसीसीआई के सचिव संजय जगदाले ने शुक्रवार को यहांॅ कहा कि टीम इंडिया में सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे सीनियर खिलाड़ियों का रिप्लेस मुश्किल है। उन्होंने कहा कि दोनों टीम में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं, वे अपनी इच्छा से रिटायर होंगे। 
बीसीसीआई एसोसिएट ट्रॉफी टूर्नामेंट के फाइनल मैच में हिस्सा लेने आए श्री जगदाले ने सचिन तेंडुलकर को टीम से बाहर करने के बारे में कहा कि वे महान खिलाड़ी हैं और इतने बड़े खिलाड़ी पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहिए। वे अभी भी टीम में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। टीम का सलेक्शन बोर्ड की चयन कमेटी करती है। उनके ऊपर निर्भर है कि किसे टीम में शामिल किया जाए या नहीं। इस बारे में वे टिप्पणी नहीं कर सकते। 
आस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम इंडिया के खराब प्रदर्शन पर रहा कि हार-जीत खेल का हिस्सा है। मैच में एक टीम की जीत या हार होती है। यह एक सामान्य प्रक्रिया है। टीम के बेहतर प्रदर्शन के लिए बीसीसीआई ने कई प्रयास किए थे। दौरे के दो महीने पहले से ही इसकी तैयारी की थी, लेकिन मैच पर वहां की परिस्थिति का प्रभाव पड़ता है। उन्होंने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले टेस्ट के पूर्व पोंटिंग को खराब प्रदर्शन के लिए हटाने की मांग उठी थी, लेकिन पोंटिंग व हसी ने बेहतर प्रदर्शन कर टीम को जिताया। यही बात सचिन व द्रविड़ जैसे सीनियर खिलाड़ियों पर भी लागू होती है। 
संजय जगदाले 
क्यूरेटर पिच कमेटी बनेगी
श्री जगदाले ने कहा कि देश में बेहतर विकेट बनाने के लिए बोर्ड में एक क्यूरेटर पिच कमेटी बनाई जाएगी। अभी इसके लिए प्रस्ताव लगाया गया है। इसे एप्रूव नहीं किया गया है। 25 जनवरी को होने वाली बोर्ड की बैठक में इस पर निर्णय लिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इंदौर में एमराल्ड स्कूल में बना विकेट देश में नंबर वन है। इसी तर्ज पर देशभर बेहतर विकेट बनाया जाएगा। इसके लिए प्रस्तावित क्यूरेटर पिच कमेटी स्टेट से लेकर क्लब लेवल पर बेहतर विकेट बनाने के लिए ट्रेनिंग सुविधा मुहैया कराएगी। 

इंटरनेशनल स्टेडियम की उपयोगिता सुनिश्चित हो
श्री जगदाले ने रायपुर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की उपयोगिता के बारे में कहा कि वे यहां पहले भी आ चुके हैं। अभी वे स्टेडियम का मुआयना करेंगे। उन्होंने कहा कि इतने बड़े स्टेडियम है तो उसकी उपयोगिता होनी चाहिए। यह सुनिश्चित की जाएगी कि यहां समय-समय पर कोई बड़ा टूर्नामेंट या मैच होता रहे, जिससे मैदान का मैंटेनेंस हो सके।

छग को क्रिकेट कल्चर का लाभ
श्री जगदाले ने छत्तीसगढ़ की टीम द्वारा शुक्रवार को खेले गए मैच में 50 ओवर के फार्मेट में भारत का पहला व विश्व का दूसरा सर्वोच्च स्कोर 468 रन बनाए जाने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में क्रिकेट कल्चर है, जिसका लाभ उन्हें मिल रहा है और यहांॅ के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। अन्य नए राज्यों में क्रिकेट कल्चर का अभाव है। वहां बीसीसीआई को क्रिकेट कल्चर डेवलप करना पड़ा रहा है, लेकिन छत्तीसगढ़ में यह पहले से मौजूद है।

No comments:

Post a Comment