About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Thursday 19 January, 2012

केरल व रेलवे ने जीता खिताब

(4  से 11  जनवरी तक रायपुर, छत्तीसगढ़ में आयोजित)

0 60वीं सीनियर नेशनल महिला-पुरुष वॉलीबाल चैंपियनशिप का समापन
पुरुष वर्गे में विजेता केरल के खिलाड़ी ट्राफी के साथ जश्न मनाते हुए. मुख्यमंत्री डॉ. रमण सिंह ने पुरस्कार बांटे. 
0 पुरुष वर्ग में केरल के टॉस जोसेफ और महिलाओं में रेलवे की टेरीन एंटोनी प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट घोषित 


महिला वर्ग की विजेता रेलवे की टीम ट्राफी के साथ. 
शंकर चंद्राकर 
रायपुर। 4 से 11  जनवरी तक आठ दिनों तक स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स इंडोर स्टेडियम रायपुर में चली 60वीं सीनियर नेशनल महिला-पुरुष वॉलीबाल चैंपियनशिप के पुरुष वर्ग में केरल और महिलाओं में रेलवे की टीम ने अपना खिताब बरकरार रखते हुए 27वीं बार चैंपियन बनी। छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल संघ की मेजबानी में हुई इस चैंपियनशिप में देशभर के 26 पुरुष व 25 महिला टीमों ने हिस्सा लिया। 
पुरुष वर्ग का फाइनल मुकाबला केरल और उत्तराखंड के बीच खेला गया। अब तक मैच में शानदार प्रदर्शन कर रोमांचित करने वाले उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने फाइनल में दर्शकों को निराश किया। उत्तराखंड के खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन से मैच पूरी तरह एकतरफा रहा। इस कारण बेस्ट ऑफ फाइव में होने वाला मुकाबला सिर्फ तीन सेटों में ही समाप्त हो गया। फाइनल का रोमांच देखने के लिए बुधवार को पूरा इंडोर स्टेडियम खचाखच भर गया। उत्तराखंड के खिलाड़ियों ने पहले सेट से ही खराब प्रदर्शन करना शुरू कर दिया, जो लगातार तीन सेटों तक जारी रहा। केरल ने पहला सेट 25-22 से जीता। दूसरे सेट में उत्तराखंड ने वापसी की कोशिश की, लेकिन केरल के दमदार सर्विस व ब्लॉकिंग के सामने उनके खिलाड़ी टिक नहीं पाए। साथ ही उनके खिलाड़ियों ने कई बार खराब शाट खेलकर केरल को प्वाइंट दिलाए। इस तरह उत्तराखंड के खिलाड़ी दूसरा सेट भी 22-25 से हार गए। तीसरा सेट भी केरल ने एकतरफा 25-13 से अपने नाम कर लिया। इस तरह केरल ने 25-22, 25-22, 25-13 से जीत हासिलकर खिताब जीत लिया।
इसके पूर्व खेले गए महिला वर्ग का फाइनल भी एकतरफा रहा। इसमें गत विजेता रेलवे ने शुरू से ही केरल पर बढ़त की और तीन सेटों में यह मुकाबला 25-12, 25-14, 25-16 से जीतकर 27वीं बार खिताब पर कब्जा किया। 
समापन व पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह थे। अध्यक्षता सांसद रमेश बैस ने की। विशेष अतिथि उद्योगपति व सांसद नवीन जिंदल, खेल मंत्री लता उसेंडी, महापौर डॉ. किरणमयी नायक, हीरा ग्रुप के एमडी बीएल अग्रवाल, बीएसपी के सीईओ पंकज गौतम, छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया, भारतीय वॉलीबाल फेडरेशन के एसोसिएट सचिव रतिन रॉय चौधरी, संजय बाजपेयी व एनएमडीसी के आरडी नंद थे। 
मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने दोनों वर्गों के विजेता, उपविजेता व तीसरे आने वाली टीमों को पुरस्कार प्रदान किए। दोनों वर्गों के विजेता को 51 हजार रुपए, ट्राफी व मेडल प्रदान किया गया। इसी तरह उपविजेता को 31 हजार रुपए, ट्राफी व मेडल तथा तृतीय को 21 हजार रुपए, ट्राफी व मेडल प्रदान किया गया। 

जोसेफ व टेरीन बेस्ट प्लेयर 
प्लयेर ऑफ़ द टूर्नामेंट टॉम जोसेफ 
बेस्ट प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार के रूप में पुरुष वर्ग में केरल के टॉम जोसेफ को बजाज प्लेटिना और गौरीशंकर अग्रवाल की स्मृति में 11 हजार रुपए दिया गया। इसी तरह महिलाओं में बेस्ट प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट का पुरस्कार रेलवे की टेरीन एंटोनी को दिया गया। पुरस्कार के रूप में टेरीन को स्कूटी प्रदान की गई। दोनों खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री ने बाइक व स्कूटी की चाबी प्रदान की। 



चाबी मिलते ही दौड़ाई बाइक 

प्लयेर ऑफ़ द टूर्नामेंट टेरीन अंटोनी


मुख्यमंत्री से बाइक की चाबी मिलते ही अपने साथी खिलाड़ियों के साथ पुरुष वर्ग के बेस्ट प्लेयर टॉम थामस व टेरीन एंटोनी अपने साथी खिलाड़ियों के साथ खुशी से स्टेडियम के चारों ओर बाइक दौड़ाई। 


विजेता टीम एक नजर
पुरुष वर्ग

क्र. टीम इनाम
1. केरल 51000 रु.
2. उत्तराखंड 31000 रु.
3. सर्विसेज 21000 रु.

महिला वर्ग 

1. रेलवे 51000 रु.
2. केरल 31000 रु.
3. प. बंगाल 21000 रु.

सर्विसेस  और पश्चिम बंगाल को तीसरा स्थान

पुरुष वर्ग में कांस्य पदक विजेता सर्विसेस की टीम ट्राफी के साथ. 
पुरुष वर्ग में तीसरे स्थान के लिए सर्विसेस और तमिलनाडु के बीच रोमांचक मैच खेला गया। सर्विसेस के खिलाड़ियों ने इस मैच में शुरू से ही तमिलनाडु पर दबाव बनाए रखा और पहला सेट 25-20 से जीत लिया। दूसरे सेट में तमिलनाडु ने अच्छा प्रदर्शन दिखाया और 25-21 से जीत दर्ज कर मैच में वापसी की। लेकिन तीसरे सेट में 25-23 से पराजय का सामना करना पड़ा। चौथे सेट में सर्विसेस ने 28-26 से जीत दर्ज कर ली। इस तरह सर्विसेस ने 25-20, 21-25, 25-23, 28-26 से जीत दर्ज कर कांस्य पदक हासिल कर लिया। पुरुष वर्ग में खेले गए तीसरे स्थान के मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी जिशाद को छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष नगरीय प्रशासन मंत्री राजेश मूणत और खेल आयुक्त राजकुमार देवांगन ने बेस्ट प्लेयर का खिताब देकर सम्मानित किया। इस दौरान प्रमोद दुबे, सुभाष तिवारी. विनोद पिल्लई आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। 



महिला वर्ग में कांस्य पदक जीतने वाली पश्चिम बंगाल की टीम.


महिला वर्ग में तीसरे स्थान के लिए पश्चिम बंगाल और आंध्रप्रदेश के बीच मुकाबला खेला गया। कांस्य पदक हासिल करने के लिए इन दोनों टीमों के बीच काफी संघर्षपूर्ण मुकाबला खेला गया। इस मैच में पश्चिम बंगाल ने 25-23, 25-13, 25-18 से जीत दर्ज कर तीसरा स्थान हासिल कर लिया। महिला वर्ग में बेस्ट प्लेयर का खिताब चिंटु को दिया  गया।

पश्चिम बंगाल की टीम से परिचय प्राप्त करती हुई मुख्यमंत्री की पत्नी वीणा सिंह. 

फाइनल रेंकिंग 

पुरुष वर्ग 

1. केरल
2. उत्तराखंड
3. सर्विसेस
4. तमिलनाडु
5. हरियाणा
6. पंजाब
7. रेलवे
8. कर्नाटक

महिला वर्ग

1. रेलवे
2. केरला
3. पश्चिम बंगाल
4. आंध्रप्रदेश
5. कर्नाटक
6. हिमाचल प्रदेश
7. तमिलनाडु
8. उत्तरप्रदेश

विजेता-उपविजेता टीमें 
पुरुष वर्ग की उपविजेता टीम उत्तराखंड के खिलाड़ी ट्राफी के साथ. 




महिला वर्ग की उपविजेता टीम केरल की खिलाड़ी ट्राफी के साथ. 
पुरुष वर्ग

विजेता केरल : बी अनिल, विबिन एन जॉर्ज, रोहित, अजेश, मनु जोसेफ, किरण फिलिप, रगेश केजी, अजीज, हफील, टॉम जोसेफ, मनु वी व श्याम जीके थामस। कोच एमटी सेमुअल।

उपविजेता उत्तराखंड : वाय सुब्बाराव, मंदीप सिंह, रंजीत सिंह, सुरेश गोदरा, गुरुचंद सिंह, ललित कुमार, रथिश, राहुल एसए, मिथलेश सिंग, अविनाश यादव, उमंग कुमार व अभिनव भटनागर। कोच भरतवीर सिंह।

महिला वर्ग

विजेता रेलवे : अनुनोल थामस, सजनी एम, प्रियंका खेटकर, रेशमा के, सौम्या वी, ठाकुर मोनी, बेट्जी केटी (कप्तान), प्रियंका बोरा, शांति एलियास, टेरिन एंटोनी, मिनिमोल अब्राहम व बबीता कचेरी। कोच मीना महालिंगम।

उपविजेता केरल : अनुमोल फिलिप, फातिमा रुखसाना, दिव्या जोसेफ, रेशमा पीपी, डोना जार्ज, जिशा पीवी, पूर्णिमा एमएस, शिबा पीवी, तिजी राजू, श्रुति मोल एम, बिजीना एनपी व अल्फोंसा एमजे। कोच ईके रंजन।
-----------------------------------------------------------------------------------------------------

नेशनल गेम्स का आधा खर्च केंद्र सरकार देगी
0 पायका योजना के लिए नियुक्त होंगे आब्जर्वर
0 इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने में सहयोग देगा केंद्र

समारोह में केन्द्रीय खेल मंत्री अजय माकन का सम्मान किया गया. 
 रायपुर। केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन ने मंगलवार को यहां कहा कि छत्तीसगढ़ में प्रस्तावित 37वें नेशनल गेम्स के आयोजन का 50 फीसदी खर्च केंद्र सरकार देगी। उन्होंने कहा कि पायका योजना में पारदर्शिता लाने के लिए शीघ्र ही 101 आब्जर्वर नियुक्त किए जाएंगे, जो राज्यों को आबंटित योजना की राशि की उपयोगिता सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में खेलों के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप करने में केंद्र सरकार पूरा सहयोग करेगी। 
  श्री माकन ने यह बात यहां इनडोर स्टेडियम में चल रही 60वीं सीनियर नेशनल वॉलीबाल चैंपियनशिप के दौरान आयोजित सम्मान समारोह में कही। उन्होंने कहा कि नेशनल चैंपियनशिप सफल आयोजन है और इसके लिए छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन तथा राज्य सरकार बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के अंदर असीम संभावनाएं हैं। यहां के आदिवासी क्षेत्रों में खेलों के विकास के लिए खेल की बुनियादी अधोसंरचनाएं डेवलप करनी होंगी। इसके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर कार्य करेंगी। श्री माकन ने कहा कि छत्तीसगढ़ में तीरंदाजी, वॉलीबाल, बास्केटबाल, हॉकी की नैसर्गिक प्रतिभाएं मौजूद हैं। उन्हें आगे बढ़ाएं, जिससे वे बेहतर प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने यह भी कहा कि अगली बार जब वे छत्तीसगढ़ आएंगे तो यह संभावना रहे कि यहां खेलों की बुनियादी सुुविधाओं का विकास हो सके। इसके लिए राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार को मिलकर प्रयास करने होंगे। 
नेशनल गेम्स के आबंटन को लेकर शंका दूर हुई
छत्तीसगढ़ को आबंटित 37वें राष्ट्रीय खेलों को लेकर उस समय संदेह की स्थिति पैदा हो गई थी, जब केंद्रीय खेल मंत्री श्री माकन ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान यह कहा कि छत्तीसगढ़ को आईओए ने नेशनल गेम्स आबंटित नहीं किया है। कुछ देर बात जब पत्रकारों ने इस मसले पर पूर्व केंद्रीय मंत्री द्यिद्याचरण शुक्ल तथा छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव बलदेव सिंह भाटिया से सवाल किए तो उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय खेल आबंटित हुए हैं और होस्ट सिटी कान्ट्र्ेक्ट भी हो चुका है। पत्रकारों ने श्री माकन से फिर घेरा और सवाल किया तो उन्होंने स्पष्ट किया कि छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय खेल आबंटित तो हुए हैं, लेकिन यह तय नहीं किया गया है कि किस वर्ष में राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होगा। उनके इस बयान के बाद संदेह दूर हुआ। 

----------------------------------------------------------------



केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन का भव्य स्वागत
मूणत सहित कई पदाधिकारियों ने किया स्वागत, प्रदेशभर के खेल संघों की मौजूद रहे
रायपुर। छत्तीसगढ़ वॉलीबाल एसोसिएशन की मेजबानी में खेली जा रही 60वीं सीनियर नेशनल महिला-पुरुष वॉलीबाल चैंपियनशिप में केंद्रीय खेल मंत्री श्री अजय माकन भी शिरकत कर रहे हैं। श्री माकन सोमवार को सुबह यहां पहुंचे। उनका छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष नगरीय प्रशासन मंत्री श्री राजेश मूणत सहित तमाम पदाधिकारियों ने माना विमानतल पर भव्य स्वागत किया।  श्री माकन यहां इनडोर स्टेडियम में वॉलीबाल के अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों का सम्मान करेंगे और क्वार्टर फाइनल मुकाबलों के दौरान मौजूद भी रहेंगे।
छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के सचिव मोहम्मद अकरम खान ने बताया कि केंद्रीय खेल मंत्री श्री अजय माकन सुबह 9.40 बजे यहां माना विमानतल पहुंचे। विमानतल पर छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष नगरीय प्रशासन मंत्री श्री राजेश मूणत सहित कई पदाधिकारियों ने श्री माकन का स्वागत किया। श्री माकन माना विमानतल से वीवीआईपी गेस्ट हाऊस पहुना के लिए रवाना हो गए। श्री माकन दोपहर 2.40 बजे से शाम 4.30 बजे तक इनडोर स्टेडियम में मौजूद रहेंगे।  श्री खान ने बताया कि श्री माकन को इस चैंपियनशिप के लिए स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री राजेश मूणत ने आमंत्रित किया था और श्री मूणत के आमंत्रण को सहर्ष स्वीकार करते हुए श्री माकन ने अपने व्यस्त कार्यक्रम में से छत्तीसगढ़ के लिए समय निकाला। श्री माकन के साथ भारतीय वॉलीबाल फेडरेशन के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष और दिल्ली ओलंपिक संघ के अध्यक्ष  कुलदीप वत्स भी राजधानी पहुंचे। श्री वत्स का भी यहां स्वागत किया गया। इस दौरान भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक, भोपाल आरके नायडू, एसटीसी रायपुर इंचार्ज एसएस भदौरिया, छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के एसोसिएट सेक्रेट्री एसएल यादव, उपाध्यक्ष आफताब सिद्दिकी, एचपी नायक, अनवर खान, गुरुमीत कौर धनई, विपिन तन्ना, विमल नायर, निर्मल सिंह, आबिद अली सहित कई पदाधिकारी मौजूद थे। 
------------------------------------------------------


द्रोणाचार्य व अर्जुन अवार्डियों का सम्मान

0 केंद्रीय खेल मंत्री का इंडोर स्टेडियम में भव्य स्वागतरायपुर। केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन यहां इंडोर स्टेडियम में चल रही 60वीं सीनियर नेशनल महिला-पुरुष वॉलीबाल चैंपियनशिप में वॉलीबाल के द्रोणाचार्य व अर्जुन अवार्डियों का सम्मान किया।
श्री माकन अर्जुन अवार्डी खिलाड़ियों के सम्मान समारोह में केंद्रीय खेल मंत्री मुख्य अतिथि थे। समारोह में तमिलनाडु टीम के कोच व द्रोणाचार्य अवार्डी जीई श्रीधरन को स्मृति चिन्ह, शाल व श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। उनके अलावा अर्जुन अवार्डी रेलवे टीम के कपिल देव व हरियाणा के संजय कुमार को भी स्मृति चिन्ह, शॉल और श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया। समारोह में श्री माकन ने आयोजन के लिए छत्तीसगढ़ वॉलीबाल संघ व राज्य सरकारी की तारीफ की। उन्होंने राज्य में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर व अकादमी खोलने पर जोर दिया। समारोह को अध्यक्षता कर रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री व भारतीय ओलिंपिक संघ के आजीवन अध्यक्ष विद्याचरण शुक्ल ने भी संबोधित किया। श्री शुक्ल ने कहा कि देशभर के खिलाड़ियों का उत्साह देखते हुए यह लगता है कि खिलाड़ियों के रहने, खाने-पीने आदि का इंतजाम काफी बेहतर किया गया है और इसके लिए छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन बधाई के पात्र हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इंडोर स्टेडियम में केवल खेल की गतिविधियां होनी चाहिए और इसे खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए भी उपलब्ध कराना चाहिए। समारोह की विशेष अतिथि खेल मंत्री लता उसेंडी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खेलों के विकास की असीम संभावनाएं हैं और इसके लिए केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन के सहयोग की जररूत है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ के बस्तर व सरगुजा जैसे क्षेत्रों को भी साई सेंटर की जरूरत है। छत्तीसगढ़ में काफी बेहतर खेल प्रतिभाएं हैं, जिन्हें हरसंभव सुविधा मुहैया कराई जा रही है। राज्य सरकार ने प्रदेश के उत्कृष्ट खिलाड़ियों को नौकरी भी प्रदान की है। 
इस मौके छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के अध्यक्ष व नगरीय प्रशासन मंत्री राजेश मूणत ने केंद्रीय खेल मंत्री अजय माकन, पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल तथा अन्य अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंटकर तथा फूलमालाओं से सम्मानित किया। केंद्रीय खेल मंत्री श्री माकन ने उत्तराखंड व रेलवे के बीच खेले गए क्वार्टर फाइनल मैच का भी लुत्फ उठाया। उन्होंने इस मैच का उद्घाटन खिलाड़ियों से परिचय हासिल किया। इस दौरान सांसद रमेश बैस, भारतीय वॉलीबाल फेडरेशन के वरिष्ठ कार्यकारी उपाध्यक्ष कुलदीप वत्स, खेल आयुक्त राजकुमार देवांगन, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के सचिव बलदेव सिंह भाटिया, सभापति संजय श्रीवास्तव, हीरा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर नारायण प्रसाद अग्रवाल, छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष डा. विष्णु श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष बशीर अहमद खान, संजय शर्मा, कैलाश मुरारका, गुरुचरण सिंह होरा, राजेश पटेल, छत्तीसगढ़ स्टेट वॉलीबाल एसोसिएशन के सचिव मोहम्मद अकरम खान सहित प्रदेश के कई राज्य खेल संघों के पदाधिकारी मौजूद थे। 


रूसी चीयर लीडर्स ने बढ़ाया रोमांच

स्पर्धा के दौरान रूस की चीयर लीडर्स प्रदर्शन करती हुई. 



60वीं सीनियर नेशनल महिला-पुरुष वॉलीबाल चैंपियनशिप में पहली बार चीयर लीडर्स ने भी दर्शकों को खूब रोमांचित किया। चीयर्स लीडर्स रूस व यूक्रेन की हैं। वे मंच पर ब्रेक के दौरान वे डीजे की धुन पर दर्शकों तथा खिलाड़ियों का आकर्षक नृत्य के साथ उत्साहवर्धन करती रहीं। चीयर लीडर का प्रयोग छत्तीसगढ़ तथा भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर किया गया।


बॉलीवुड फिल्में पहली पसंद

मैच के दौरान दर्शकों व टीमों का उत्साह बढ़ा रहीं रूस की चीयर लीडर्स बॉलीवुड फिल्मों में काम करती हैं और हिंदी फिल्में उनकी पहली पसंद हैं। यूक्रेन की नतालिया तीन साल से मुंबई में रह रही हैं। नतालिया के अलावा झाना, ओल्गा, कैटरीना उर्फ कैटी भी चीयर्स लीडर्स हैं, जो मुंबई में रह रही हैं और फिल्मों में कार्य करने के साथ-साथ चीयर लीडर्स का काम भी करती हैं। नतालिया ने अंजुम बीच नामक फिल्म में काम किया है, जो फिलहाल रिलीज नहीं हुई है। नतालिया इसके पूर्व भारत-आस्ट्रेलिया के मैच में चीयर लीडर्स का काम कर चुकी हैं।

छत्तीसगढ़ी चीयर लीडर्स भी रोमांच बढ़ाने में पीछे नहीं रहीं 
छत्तीसगढ़ की चीयर लीडर्स भी प्रस्तुति देने में पीछे नहीं रहीं. 

मैच के दौरान एक तरफ विदेशी चीयर लीडर्स रोमांच बढ़ाई तो दूसरी तरफ छत्तीसगढ़ी चीयर्स लीडर्स ने भी अपनी कला का शानदार प्रदर्शन किया। छत्तीसगढ़ के पारंपरिक लोक कलाकार छत्तीसगढ़ी गीतों पर अपनी कला का प्रदर्शन कर दर्शकों को खूब आनंदित किया। छत्तीसगढ़ी चीयर लीडर्स दुर्ग के लोक कलाकार हैं जो 'मया के संदेश" नामक संस्था के कलाकार हैं। इस संस्था की संचालिका उर्वशी साहू हैं। श्रीमती साहू ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक लोक कलाकारों जैसे बेहतर चीयर लीडर्स और कोई नहीं है।

-----------------------------------------------------------------

No comments:

Post a Comment