About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Thursday 22 December 2011

आस्ट्रेलिया दौरा टीम इंडिया के लिए सुनहरा अवसर

0 पूर्व क्रिकेटर जवागल श्रीनाथ ने कहा, अब तक की सबसे बेस्ट टीम 
हीरा कार्पोरेट क्रिकेट के समापन समारोह में हिस्सा लेने आये पूर्व क्रिकेटर जवागल श्रीनाथ पत्रकारों से चर्चा करते हुए.
 रायपुर। पूर्व क्रिकेटर व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ का कहना है कि वर्तमान आस्ट्रेलिया दौरा टीम इंडिया के लिए सबसे सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि वर्तमान टीम भारतीय क्रिकेट की सबसे बेस्ट टीम है, जो अपनी ही धरती पर वर्ल्ड कप जीतने व टेस्ट में नंबर वन होने का कारनामा किया। इस टीम को दाद देनी चाहिए। 
 यहां आयोजित हीरा कार्पोरेट क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में आए श्रीनाथ ने गुरुवार को पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया दौरे से हमेशा ही सीखने को मिलता है और नई पीढ़ी के खिलाड़ियों के लिए बेहतर प्रदर्शन करने का अच्छा मौका है।
300 से अधिक वनडे विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज ने कहा कि वर्तमान में अभिमन्यु मिथुन व विनय कुमार तेज गेंदबाजी में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। इशांत शर्मा भी अपने तरीके से दम लगा रहे हैं। जहीर खान भी पूरी तरह फिट हैं और वे आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना बेस्ट प्रदर्शन करेंगे। आस्ट्रेलिया दौरा हमेशा से ही टफ रहा है। खिलाड़ियों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। वर्तमान टीम इंडिया में सचिन, सहवाग, द्रविड़, गंभीर व धोनी बैटिंग की बड़ी ताकत हैं। उन्होंने कहा कि खासकर तेज गेंदबाजों के लिए आस्ट्रेलिया से बेहतर कोई जगह नहीं। 
कपिल का रिप्लेसमेंट मुश्किल
श्रीनाथ ने कहा कि टीम इंडिया को कपिलदेव जैसे आलराउंडर मिलना मुश्किल है। फिर भी वर्तमान टीम इंडिया में आलराउंडर की जरूरत नहीं। सहवाग भी बालिंग करने लगे हैं। 
भज्जी वापसी करेंगे
 हरभजन सिंह की वापसी के बारे में मीडियम पेसर गेंदबाज ने कहा कि भज्जी वर्तमान टीम इंडिया में रहते तो अच्छा होता, लेकिन अश्विन फिलहाल बेस्ट चयन है। उन्होंने लगातार बेहतर प्रदर्शन कर चयनकर्ताओं को सही साबित किया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भज्जी टीम इंडिया में जरूर वापसी करेंगे। 
सचिन, सहवाग का रिकार्ड तोड़ना मुश्किल
श्रीनाथ ने कहा कि वनडे में सचिन तेंडुलकर व वीरेंद्र सहवाग के दोहरे शतक का रिकार्ड तोड़ना बहुत मुश्किल है। वर्तमान में तो इस रिकार्ड को तोड़ने वाला बल्लेबाज नहीं आ रहा, लेकिन रिकार्ड टूटने के लिए बनता है और कोई न कोई तो इसे तोड़ सकता है। यदि कोई भारतीय तोड़े तो अच्छा रहेगा। 
सचिन को मिले 'भारत रत्न"
 श्रीनाथ ने स्पोर्ट्स मैन को 'भारत रत्न" दिए जाने के संबंध में कहा कि क्रिकेटर होने के नाते वे सचिन तेंडुलकर को 'भारत रत्न" देने का समर्थन करेंगे। सचिन के महाशतक के बारे में उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया दौरे पर उनका महाशतक लग सकता है। उन्होंने कहा कि हर खिलाड़ी खेलता है तो वह प्रेशर में रहता है। बिना प्रेशर के कोई भी खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि एक खिलाड़ी होने के नाते सचिन भी महाशतक के लिए प्रेशर में होंगे। 
काफी बदल गया होगा रायपुर
श्रीनाथ ने कहा कि करीब 20-22 साल पहले वे साइंस कालेज मैदान पर हुए इंटर विश्वविद्यालयीन विजी ट्राफी टूर्नामेंट खेलने रायपुर आए थे। उसके बाद से कभी आना नहीं हुआ। अब तो रायपुर काफी बदल गया होगा। हीरा कार्पोरेट क्रिकेट के आयोजन से वे अंदाजा लगा सकते हैं कि छत्तीसगढ़ में क्रिकेट को काफी बढ़ावा मिल रहा है।

No comments:

Post a Comment