About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Tuesday 20 December 2011

गोंडवाना कप टेनिस टूर्नामेंट का आगाज

0 मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और टेनिस स्टार लिएंडर पेस ने खेलकर किया उद्घाटन
0 प्रदर्शन मैच में हारी पेस की जोड़ी

उद्घाटन मैच के दौरान लिएंडर पेस और मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह .
रायपुर। मध्य भारत के प्रतिष्ठित गोंडवाना कप आल इंडिया टेनिस टूर्नामेंट का दो दशक बाद सोमवार को टेनिस स्टार लिएंडर पेस की उपस्थिति में आगाज हुआ। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और लिएंडर पेस ने मैच खेलकर टूर्नामेंट का उद्घाटन किया। इस दौरान युगल प्रदर्शन मैच भी खेला गया, जिसमें लिएंडर पेस व नितिन कीर्तने की जोड़ी देश के दूसरे नंबर के शीर्ष खिलाड़ी जे. विष्णुवर्धन व प्रदेश के उभरते खिलाड़ी अभिजीत तिवारी से टाईब्रेकर में 7-6 (10-8) हार गई। मुख्यमंत्री ने पूरे समय बैठकर देश के स्टार खिलाड़ियों के बीच हुए मैच का आनंद लिया।
छत्तीसगढ़ क्लब में हुए उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा कि टेनिस के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के छत्तीसगढ़ आगमन से यहांॅ की टेनिस प्रतिभाओं में नए उत्साह और नई ऊर्जा का संचार होगा। डॉ. सिंह ने कहा कि 1937 में शुरू हुए इस टूर्नामेंट की मध्य भारत में एक विशिष्ट पहचान रही है। उन्होंने कहा कि 1949 में आरएल खान व 62-63 में एफएक्स सेंटियागो ने राष्ट्रीय स्तर की इस स्पर्धा में विजेता बनकर छत्तीसगढ़ अंचल को गौरवान्वित किया था। डा. सिंह ने कहा कि पेस देश के ऐसे खिलाड़ी हैं, जो भले ही अन्य अंतरराष्ट्रीय मैच हार जाएंॅ, पर जब वे देश के लिए खेलते हैं तो वे बड़े से बड़े दिग्गज टेनिस खिलाड़ियों को हरा देते हैं। यह इनकी एक बड़ी खासियत है। उन्होंने कहा कि आज का दिन उनके लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि मुख्यमंत्री के रूप में अपनी दूसरी पारी के तीन वर्ष और दोनों पारियों को मिलाकर कुल आठ वर्ष पूर्ण कर वे नौवें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। आज मेरे दिन की शुरुआत इस महत्वपूर्ण खेल आयोजन से हो रही है, जो मेरे लिए निश्चित रूप से सौभाग्य की बात है।
समारोह में लिएंडर पेस ने कहा कि यह उनकी पहली छत्तीसगढ़ यात्रा है। यह उनके लिए खुशी की बात है कि वे इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के पुन: शुरू होने पर शामिल हो रहे हैं। भारत टेनिस में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी उत्साह व ऊर्जा के साथ प्रदर्शन करेंगे।
समारोह में छत्तीसगढ़ लान टेनिस संघ के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया ने स्वागत भाषण में आयोजन की जानकारी दी। श्री सिसोदिया ने बताया कि गोंडवाना कप में तीन क्वालीफाइंग मैंच होने के बाद 32 खिलाड़ियों को मुख्य ड्रा प्रवेश दिया गया है। यह पांच लाख रुपए इनामी राशि वाली देश की दूसरी सबसे बड़ी टेनिस प्रतियोगिता है। इसमें छत्तीसगढ़ के अभिजीत तिवारी, प्रतीक बख्शी, तुषार मांडलेकर और हेनरी सेंटियागो भी एकल और युगल मैंचों में अपनी चुनौती प्रस्तुत करेंगे। समारोह में छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया ने आभार व्यक्त किया और टेनिस स्टार लिएंडर पेस के बारे में विस्तार से जानकारी दी। 
मुख्यमंत्री ने किया पेस का सम्मान
मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया.
 समारोह में मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ और छग लान टेनिस संघ की ओर से लिएंडर पेस को बस्तर आर्ट के रूप में स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने डेविस कप खिलाड़ी  विष्णुवर्धन व नितिन कीर्तने का भी स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर  लिएंडर पेस ने भी मुख्यमंत्री को सम्मान के रूप में टेनिस का एक रैकेट भेंटकर अपनी शुभकामनाएं दी। इस मौके पर विधायक अमितेश शुक्ल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक धीरेंद्र शर्मा, खेल संचालक जीपी सिंह, सारडा मिनरल एवं एनर्जी लिमिटेड के कमल सारडा, देश डेविस कप खिलाड़ी विष्णुवर्धन, लारेंस सेंटियागो समेत देशभर से आए खिलाड़ी व लान टेनिस के पदाधिकारी व खिलाड़ी मौजूद थे।
राज्यपाल से भी मिले पेस
राज्यपाल शेखर दत्त से मुलाकात करते पेस.
समारोह के बाद लिएंडर पेस ने राजभवन में राज्यपाल शेखर दत्त से सौजन्य मुलाकात की।  इस अवसर पर छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया, छत्तीसगढ़ लान टेनिस संघ के अध्यक्ष विक्रम सिसोदिया, संघ के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment