About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Tuesday 23 August 2011

राजदीप के नाम डबल गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड

0 स्केटिंग पहनकर बनाया नया गिनीज रिकार्ड
0 जापान की मेगुमी सुजुकी नहीं तोड़ पाईं उनके रिकार्ड

 गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऑफिशियल हेड के साथ राजदीप हरगोत्रा
 रायपुर। चीन में टीवी कार्यक्रम 'झेंग डा जोंग यी" में छत्तीसगढ़ के अंतरराष्ट्रीय जंप रोप खिलाड़ी राजदीप हरगोत्रा ने एक और गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है। उनके पूर्व रिकार्ड को तोड़ने की चुनौती देने वाली जापान की खिलाड़ी मेगुमी सुजुकी उनके रिकार्ड की बराबरी भी नहीं कर सकी। इस तरह उनका पूर्व रिकार्ड भी बरकरार है।
गिनीज बुक वर्ल्ड रिकार्ड और चाइना सेंट्रल टेलीविजन (सीसीटीवी) के संयुक्त तत्वावधान में बीजिंग में हुए कार्यक्रम में राजदीप ने यह कारनामा किया। जापान की मेगुमी ने राजदीप के 30 सेकंड में 159 जंप्स के रिकार्ड को तोड़ने की चुनौती दी थी। इसके लिए सोमवार देर रात मुकाबला हुआ। इसमें मेगुमी ने 30 सेकंड में मात्र 149 जंप्स ही लगा पाईं। इसके बाद राजदीप ने मेगुमी को नए रिकार्ड 'मोस्ट स्कीप्स इन 30 सेकंड्स ऑन स्केट्स" के लिए चुनौती दी, जिसे मेगुमी ने स्वीकार नहीं की, लेकिन राजदीप ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के अधिकारियों के सामने स्केट्स (स्केटिंग) पहनकर 30 सेकंड में 117 जंप्स लगाकर नया वर्ल्ड रिकार्ड बना दिया। अभी तक इस इवेंट में किसी का भी इतने जंप्स का रिकार्ड नहीं है। इस दौरान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के आफिशियल हेड मारको, निर्णायक क्रिस्टन टौफेल, सीसीटीवी के डायरेक्टर लिउ मिंग, सीसीटीवी के प्रोड्यूसर गुओ तांग, अन्य वर्ल्ड रिकार्ड होल्डर्स, क्रू मेंबर व 200 से अधिक दर्शक स्टूडियो में मौजूद थे।
दोहरी खुशी : राजदीप 
    नए रिकॉर्ड पदक के साथ जश्न मानते राजदीप
 
राजदीप ने 'नईदुनिया" से कहा कि यह मेरे लिए दोहरी खुशी है। जंप रोप में सर्वाधिक स्कीपिंग का गिनीज बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में मेरा ही नाम दर्ज है। 
-----------------





 
राजदीप को अपना ही वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ने की चुनौती
0 जापान की पूर्व रिकार्डधारी मेगुमी सुजुकी ने दी चुनौती
    अन्य रिकॉर्ड होल्डर के साथ राजदीप
 रायपुर। चीन में टीवी कार्यक्रम 'झेंग डा जोंग यी" में हिस्सा लेने गए छत्तीसगढ़ के अंतरराष्ट्रीय जंप रोप खिलाड़ी राजदीप को अपना ही वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ने की चुनौती मिली है। उन्हें यह चुनौती पूर्व वर्ल्ड रिकार्डधारी जापान की मेगुमी सुजुकी ने दी है। राजदीप ने उनकी चुनौती स्वीकार कर ली है। दोनों के बीच मुकाबला सोमवार देर रात को हुआ। इसका परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया। 
चीन के सबसे बड़े टीवी नेटवर्क सीसीटीवी और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड के संयुक्त तत्वावधान में बीजिंग में चल रहे इस कार्यक्रम में दुनियाभर के वर्ल्ड रिकार्डधारियों को आमंत्रित किया गया है। इसमें भारत से एकमात्र राजदीप को बुलाया गया है। कार्यक्रम के दौरान जापान की अंतरराष्ट्रीय जंप रोप खिलाड़ी मेगुमी सुजुकी ने राजदीप को चुनौती दी। मेगुमी के नाम पहले 30 सेकंड में 152 जंप्स का वर्ल्ड रिकार्ड था, जिसे राजदीप ने इस साल 21 फरवरी को कलर्स टीवी चैनल के कार्यक्रम 'गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड, अब इंडिया तोड़ेगा" में 30 सेकंड में 159 जंप्स लगाकर तोड़ा था। अब मेगुमी ने राजदीप के रिकार्ड को ब्रेक करने की चुनौती दी है। राजदीप ने फोन पर बताया कि भारत को मिली इस चुनौती को उन्होंने स्वीकार कर ली है। वे भारत का सम्मान व अपना रिकार्ड बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगा देंगे।
गौरतलब है कि बीजिंग में चल रहे इस कार्यक्रम में राजदीप ने अपने प्रदर्शन से वहां के लोगों की खूब वाहवाही लूटी। उनका प्रदर्शन देखकर वहां एक समारोह में मुख्य अतिथि के रूप उन्हें सम्मानित भी किया जा चुका है। अभी जंप रोप में सर्वाधिक स्कीपिंग का गिनीज बुक और लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड दोनों ही राजदीप के नाम दर्ज है।

No comments:

Post a Comment