About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Monday 20 June 2011

इंडिया कैंप जाने के पहले लिया था पैन किलर

0 डोप टेस्ट में फंसे वेटलिफ्टर ओमप्रकाश साहू ने किया खुलासा
0 खुद की गलती मानी, किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया

रायपुर। वेटलिफ्टिंग के यूथ इंडिया कैंप में डोप टेस्ट में फंसे रायपुर के वेटलिफ्टर ओमप्रकाश साहू ने सोमवार को खुलासा करते हुए कहा कि वह कैंप में जाने से पहले पैन किलर लिया था। इसके कारण उसका ए सैंपल पॉजिटिव निकला। इसके लिए उसने खुद की गलती मानी और किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया।
ओमप्रकाश ने रायपुर पहुंचने पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि इंडिया कैंप में बुलावा आने से पहले उसके शरीर के अंदरुनी हिस्से में फोड़ा-फुंसी हो गया था। इस कारण घाव सूखने के लिए मेडिकल स्टोर्स से पैन किलर की दवाई ली थी। उसी दौरान इंडिया कैंप में चयन की सूचना आई और कैंप में हिस्सा लेने चला गया। गलती यह हुई कि यह दवाई उसने बिना डॉक्टर की सलाह से मेडिकल स्टोर्स से ले ली। कैंप में अन्य किसी प्रकार की दवाई नहीं ली, लेकिन इस दौरान चेहरे पर भी कुछ फुंसी हो गई थी, उसके लिए कैंप के डॉक्टर से ही जांच कराकर एक बार दवाई ली थी। ओमप्रकाश ने कहा कि इस पूरे मामले के लिए मैं सिर्फ खुद को जिम्मेदार मानता हूँ। इसमें कोच व छत्तीसगढ़ वेटलिफ्टिंग संघ जिम्मेदार नहीं है। उसका अभी बी सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई है। यदि बी सैंपल भी पॉजिटिव आया तो फेडरेशन उसे जो भी सजा देगा, वह स्वीकार करेगा। उन्होंने कहा कि डोप टेस्ट में ए सैंपल पॉजिटिव आने के बाद उसने सारी बातें टेस्ट लेने वाले अधिकारी को बता दी थी। इसके बाद इंडिया फेडरेशन के सचिव सहदेव यादव के निर्देश पर वह कैंप से लौट आया।   
प्रैक्टिस जारी रखेंगे
ओमप्रकाश ने कहा कि वह अपनी प्रैक्टिस जारी रखेंगे। पंडरी स्थित वन खेल परिसर में वह मंगलवार से नियमित अभ्यास शुरू कर देगा और बी सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार करेगा। रिपोर्ट यदि निगेटिव आया और फेडरेशन से वापस बुलावा आया तो फिर वह कैंप ज्वाइन कर लेगा।
चार गोल्ड दिला चुका है ओमप्रकाश
डोप टेस्ट में फंसे ओमप्रकाश सब-जूनियर वर्ग में उभरता हुआ प्रतिभावान खिलाड़ी है। वह अब तक प्रदेश को ग्रामीण नेशनल, स्कूल नेशनल व ओपन चैंपियनशिप में चार गोल्ड व तीन ब्रांज मेडल दिला चुका है। ऐसे में उसकी एक गलती ने उसके करियर को ब्रेक लगा दिया।
 

No comments:

Post a Comment