About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Tuesday 21 June 2011

राज्यपाल ओलिंपिक दौड़ को दिखाएंगे हरी झंडी

0 मुख्यमंत्री, विधानसभा अध्यक्ष, खेल मंत्री समेत मंत्री, विधायक भी उपस्थित रहेंगे
0 विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगी अभिनेत्री रवीना टंडन

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक दिवस पर राजधानी में होने वाली ओलिंपिक दौड़ को राज्यपाल शेखर दत्त 23 जून को सुबह 7 बजे हरी झंडी दिखाकर कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। दौड़ शहीद भगत सिंह चौक से शुरू होकर जयस्तंभ चौक पहुंॅचेगी, फिर वहां से वापस शहीद भगत सिंह चौक पहुंॅचकर समाप्त होगी।
उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह करेंगे। विशेष अतिथि विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, सांसद रमेश बैस, भारतीय ओलिंपिक संघ के आजीवन अध्यक्ष विद्याचरण शुक्ल, लोक निर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, नगरीय प्रशासन मंत्री राजेश मूणत, खेल मंत्री लता उसेंडी, नेता प्रतिपक्ष रवींद्र चौबे, महापौर डॉ. किरणमयी नायक, रायपुर विधायक द्वय कुलदीप जुनेजा व नंदकुमार साहू होंगे। विशिष्ट अतिथि के रूप में अभिनेत्री रवीना टंडन मौजूद रहेंगी।
छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया ने मंगलवार को दौड़ की तैयारियों को लेकर पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दौड़ की तैयारियांॅ अंतिम चरण में हंै। ओलिंपिक दिवस पर दुनियाभर के देशों में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसी तारतम्य में मुख्यमंत्री व छग ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में यह दौड़ भव्य रूप से आयोजित की जा रही है। इसमें सभी आयु वर्ग के लोग हिस्सा लेंगे, लेकिन पंजीकृत धावकों को ही इनाम दिए जाएंॅगे। 15 वर्ष से अधिक के प्रतिभागियों के लिए आठ किमी की दो लैप में तथा 11 से 15 वर्ष के प्रतिभागियों के लिए चार किमी की एक लैप में दौड़ होगी। इसमें सभी जिलों से प्रतिभागी हिस्सा लेने आएंॅगे। विभिन्ना जिले से पंजीयन शुरू हो गया है। दौड़ का मार्ग सुनिश्चित हो चुका है और चेक प्वाइंट की तैयारियांॅ भी पूरी हो चुकी हैं।

अब तक 250 प्रतिभागियों का पंजीयन
श्री भाटिया ने बताया कि मंगलवार तक 250 प्रतिभागियों ने पंजीयन करा लिए हैं। पंजीयन 22 जून शाम 6 बजे तक छग ओलिंपिक संघ के अस्थायी कार्यालय सोना भवन, स्टेट बैंक जोनल आफिस के सामने कटोरातालाब में होगा। दौड़ में बस्तर से 10 खिलाड़ी पंजीकृत हो चुके हैं। इसमें राज्य मैराथन दौड़ की विजेता ललिता कश्यप व उपविजेता चैती कश्यप का भी पंजीयन हो चुका है। इसके अलावा दल्लीराजहरा, भिलाई-दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा आदि के धावकों ने आवेदन किया है। ओलिंपिक दौड़ में करीब 400 धावक-धाविकाओं के हिस्सा लेने की संभावना है। बाहर से आने वाले प्रतिभागियों के लिए 22 जून दोपहर से आवास व भोजन की व्यवस्था की गई है। पुरुष प्रतिभागियों के आवास की व्यवस्था साहू भवन बैरनबाजार और महिला प्रतिभागियों के लिए डॉ. अंबेडकर मांगलिक भवन सिविल लाइंस में गई है।

सभी विभागों व संस्थाओं का सहयोग
श्री भाटिया ने बताया कि ओलिंपिक दौड़ को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगर निगम, चिकित्सा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, खेल विभाग, जनसंपर्क विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, स्थानीय समाजसेवी संस्था, औद्योगिक संस्थान, छग चैंबर आफ कामर्स, लायंस क्लब, रोटरी क्लब समेत अनेक स्कूल-कालेजों, सभी खेल संस्थाओं, खिलाड़ियों, उत्साही नागरिकों का भरपूर सहयोग मिल रहा है। इसमें छत्तीसगढ़ी फिल्म कलाकार भी हिस्सा लेंगे।
21 एससी1
 

No comments:

Post a Comment