About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Tuesday 21 February, 2012

जंप रोप में छत्तीसगढ़ ने जीते सात स्वर्ण समेत 22 पदक


0 12 रजत और तीन कांस्य पदक भी मिले
0 औरंगाबाद में हुई 8वीं जूनियर व सीनियर नेशनल चैंपियनशिप

रायपुर।
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुई 8वीं जूनियर एवं सीनियर नेशनल जंप रोप चैंपियनशिप में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सात स्वर्ण, 12 रजत व तीन कांस्य समेत कुल 22 जीते।
छत्तीसगढ़ जंप रोप एसोसिएशन के सचिव अखिलेश दुबे ने बताया कि प्रदेश को जूनियर वर्ग में पहला स्वर्ण अभिजीत मोहिदकर ने 30 सेकंड स्पीड में दिलाया। दूसरा स्वर्ण डबल अंडर में जीता। साथ ही फ्री-स्टाइल और एंड्युरेंस तीन मिनट में रजत पदक हासिल किया। टीम के रक्षक वजरे को अंडर 20 आयु वर्ग में 30 सेकंड स्पीड में रजत पदक ,  तीन मिनट एंड्युरेंस में रजत व डबल अंडर में कांस्य पदक मिला। 20 वर्ष से कम आयु वर्ग के टीम इवेंट स्पीड रिले में दिव्यांश झा, प्रतीक राठौड़, हिमांशु बितुरवार व अमन ध्रुव ने रजत एवं डबल अंडर रिले में रजत पदक पर कब्जा किया। डबल डच स्पीड रिले में अभिजीत मोहिदकर, रक्षक वजरे, हिमांशु बितुरवार ने स्वर्ण पदक जीता। साथ ही डबल डच पैर्स रिले में अभिजीत, हिमांशु, रक्षक एवं दिव्यांश झा की टीम ने रजत पदक हासिल किया। डबल डच फ्री-स्टाइल में इस जोड़ी ने 15 अंकों के साथ स्वर्ण पदक पर कब्जा किया।
जूनियर वर्ग में 14 राज्यों के बीच हुए टीम डेमो स्पर्धा में छत्तीसगढ़ की टीम ने शानदार संगीतमय प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक हासिल किया। जूनियर टीम में अभिजीत मोहिदकर, रक्षक वजरे, हिमांशु बितुरवार, अमन ध्रुव, उत्कर्ष त्रिपाठी, प्रतीक राठौड़, यश राज सिंह, रितेश जोशी, आकाश साहू, मयंक लहरें व दिव्यांश झा शामिल हैं।
सीनियर वर्ग में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राजदीप सिंह हरगोत्रा के नेतृत्व में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया। सीनियर वर्ग का पहला पदक सलज जैन ने तीन मिनट एंड्युरेंस में रजत पदक जीता। राजदीप के नेतृत्व में टीम इवेंट की स्पीड रिले में अभिजीत, रक्षक व अंकित तिग्गा ने रजत पदक एवं डबल अंडर रिले में रजत पदक जीता। डबल डच स्पीड रिले में राजदीप सिंह ने अभिजीत एवं रक्षक के साथ मिलकर स्वर्ण पदक हासिल किया। साथ ही डबल डच पैर्स रिले में राजदीप सिंह ने अभिजीत, रक्षक व अंकित तिग्गा के साथ रजत पदक जीता एवं डबल डच फ्री-स्टाइल में सर्वाधिक 15 अंक अर्जित कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया।
बालिकाओं ने स्वर्ण व कांस्य जीते
सीनियर बालिका वर्ग में सिदरा फातमा, तुर्षा रजवाड़े, अंजलि शर्मा, सुष्मिता पटेल की टीम ने स्पीड रिले में एक मात्र कांस्य पदक हासिल किया। सीनियर वर्ग की टीम डेमो स्पर्धा में संगीतमय रोप के साथ जंप की सभी स्किल का प्रयोग करते हुए स्वर्ण पदक जीता।
जंप रोप खिलाड़ियों की उपलब्धि पर छत्तीसगढ़ ओलिंपिक संघ के महासचिव बलदेव सिंह भाटिया समेत प्रदेश जंप रोप के पदाधिकारियों हर्ष व्यक्त करते हुए भविष्य में भी बेहतर प्रदर्शन की कामना की है।
-----------------
राजदीप फेडरेशन के तकनीकी अधिकारी नियुक्त
रायपुर। छत्तीसगढ़ के अंतरराष्ट्रीय जंप रोप खिलाड़ी राजदीप सिंह हरगोत्रा को भारतीय जंप रोप महासंघ ने तकनीकी अधिकारी नियुक्त किया है। उन्हें देशभर में प्रशिक्षक तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।
छत्तीसगढ़ जंप रोप संघ के सचिव अखिलेश दुबे ने बताया कि महाराष्ट्र के औरंगाबाद में हुई 8वीं राष्ट्रीय जूनियर एवं सीनियर जंप रोप चैंपियनशिप के दौरान फेडरेशन की वार्षिक बैठक आयोजित की गई। इसमें फेडरेशन की महासचिव सुनीता जोशी ने वर्ष 2011-12 का वार्षिक आय-व्यय प्रस्तुत किया। साथ ही वर्ष 2012-13 के लिए आवश्यक निर्णय लिए गए। इसके तहत 9वीं सब-जूनियर चैंपियनशिप उत्तरप्रदेश, जूनियर प्रतियोगिता हरियाणा तथा सीनियर राष्ट्रीय जंप रोप चैंपियनशिप की मेजबानी तमिलनाडु को सौंपी गई।
जंप रोप संघ के विभिन्ना प्रदेशों से आए सचिवों के मध्य दिल्ली के उपाध्यक्ष राजेश तोमर ने तकनीकी समिति बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसका समर्थन कर्नाटक के सचिव टीए रजाक ने किया। इस समिति का कार्य राष्ट्रीय स्पर्धा का संचालन एवं पूरे देश में जंप रोप के रेफरी सेमिनार एवं प्रशिक्षक तैयार करना होगा। इसमें नार्थ जोन से पंजाब के राजेश थापा, साउथ जोन से कर्नाटक के चंद्रू, ईस्ट जोन से मणिपुर के श्याम कुमार, वेस्ट जोन से महाराष्ट्र के विक्रम दुधारे एवं सेंट्रल जोन से छत्तीसगढ़ के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी राजदीप सिंह हरगोत्रा को तकनीकी अधिकारी नियुक्त किया गया। समिति के चेयरमैन उत्तरप्रदेश के अभिषेक जोशी को बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment