About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Wednesday 29 February 2012

ट्रायल देने आने वाली थी पर आई नहीं

पूर्ति के घर के बहार नेटबाल संघ के पदाधिकारी और खिलाड़ी. 
0 मैदान पर खिलाड़ी करते रहे इंतजार
0 उनकी जगह आई मौत की सूचना
0 शोक में डूबे नेटबाल खिलाड़ी, ट्रायल रद्द

रायपुर। 
सप्रे शाला मैदान पर छत्तीसगढ़ की जूनियर व सीनियर नेटबाल टीम चयन के लिए ट्रायल का आयोजन था। रविवार को सीनियर टीम का ट्रायल होना था। इसमें प्रदेश की नेशनल खिलाड़ी पूर्ति तिवारी हिस्सा लेने आने वाली थी। सभी खिलाड़ी मैदान पर उनका इंतजार करते रहे, लेकिन वे नहीं आई। उनकी जगह मौत की सूचना आई तो मैदान पर किसी को यकायक विश्वास ही नहीं हुआ, क्योंकि पूर्ति शनिवार को भी जूनियर टीम के ट्रायल में आई थी और वह सीनियर टीम के चयन ट्रायल में हिस्सा लेने रविवार को सुबह 11 बजे मैदान पर आने की बात कहकर गई थी।
नेटबाल खिलाड़ी पूर्ति तिवारी 
उनकी मौत की सूचना मिलते ही सभी खिलाड़ी शोक में डूब गए। नेटबाल का ट्रायल रद्द कर दिया गया। सभी खिलाड़ी व नेटबाल संघ के पदाधिकारी तुरंत दावड़ा कालोनी उनके निवास पर गए तो वहां का गमगीन महौल देखकर सभी की आखें नम हो गईं। किसी को कुछ समझ ही नहीं आया कि शनिवार को ट्रायल में सबसे मिलकर आई मिलनसार खिलाड़ी अचानक आत्महत्या कैसे कर ली। पूर्ति ने असम नेशनल गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली छत्तीसगढ़ टीम का प्रतिनिधित्व किया था। इसके अलावा उन्होंने चार सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में भी हिस्सा लिया था। नेशनल गेम्स में प्रदर्शन के आधार पर उन्हें शहीद राजीव पांडे अवार्ड से सम्मानित किया गया था। उत्कृष्ट खिलाड़ी के तहत सेल्स टैक्स विभाग दुर्ग में सहायक ग्रेड-दो के पद पर उनकी नियुक्त हुई थी। 

सबको हंसाने वाली रुलाकर चली गईछत्तीसगढ़ नेटबाल संघ के सचिव संजय शर्मा का कहा कि इस अप्रत्याशित घटना पर वे बेहद आहत हैं। पूर्ति हंसमुख व मिलसार लड़की थी। प्रदेश संघ ने एक बेहतर नेशनल खिलाड़ी खो दिया। उनकी भरपाई मुश्किल है। उनके साथी खिलाड़ी व प्रदेश की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रीति बंछोर का कहना है कि पूर्ति शनिवार को जब ट्रायल में आई थी तो हमेशा की तरह बेहद खुश थी। वे उनके बेहद क्लोज थीं और उन्होंने कभी भी उनको कोई प्राब्लम नहीं बताई। वे बेहद हेल्पिंग नेचर की थी। अपनी कामेडी से सबको हंसाते रहती थी, लेकिन वे आज सबको रुलाकर चली गई। उनके कोच सुधीर वर्मा ने कहा कि पूर्ति बेहद मिलनसार, लेकिन अनुशासित खिलाड़ी थी। पूर्ति पहले बास्केटबाल खेलती थी, लेकिन उपलब्धि नेटबाल में हासिल की। बेहतर प्रदर्शन के आधार पर ही उनका चयन लगातार चार सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के लिए हुआ। रविवार को भी वे सीनियर टीम के ट्रायल में हिस्सा लेने आने वाली थी, लेकिन अचानक यह घटना घट गई। 

नेटबाल संघ ने दी श्रद्धांजलि
पूर्ति के निधन पर छत्तीसगढ़ नेटबाल संघ ने शोक सभा आयोजित कर उनको श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर संघ पदाधिकारी व खिलाड़ी मौजूद थे। संघ के सचिव संजय शर्मा ने बताया कि सीनियर टीम के रद्द ट्रायल बाद में आयोजित किया जाएगा।




No comments:

Post a Comment