About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Tuesday, 21 February, 2012

बीसीसीआई करेगा छत्तीसगढ़ में गेंदबाजों की खोज

0 ट्रायल लेने आएंगे पूर्व क्रिकेट व एनसीए के डायरेक्टर संदीप पाटिल
0 अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 28 व 29 फरवरी को होगा ट्रायल
रायपुर। बीसीसीआई देशभर में स्पिनर व तेज गेंदबाजों की खोज करने के लिए रॉ-टैलेंट अभियान चला रहा है। इसके तहत बोर्ड छत्तीसगढ़ में भी गेंदबाजों की खोज करेगा। इसके लिए पूर्व टेस्ट क्रिकेटर व नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) डायरेक्टर संदीप पाटिल रायपुर आएंॅगे। चयन ट्रायल 28 व 29 फरवरी को परसदा स्थित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक होगा। 
 छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया ने बताया कि श्री पाटिल के साथ बीसीसीआई अकादमी मोहाली के हेड कोच कर्सन गावरी, कोच योगिंदर पुरी व एनसीए के हेड एडमिनिस्ट्रेशन एके झा भी रायपुर आएंॅगे। श्री भाटिया ने कहा कि छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को अपना टैलेंट दिखाने का यह स्वर्णिम अवसर मिला है, इसलिए ग्रामीण इलाके तक इसका प्रचार किया जाएगा, ताकि प्रदेश के गांॅव-गांॅव के प्रतिभावान खिलाड़ी अधिक से अधिक संख्या में इस ट्रायल में हिस्सा ले सके। 
एनसीए में होगी विशेष ट्रेनिंग
श्री भाटिया ने बताया कि बोर्ड ने चार राज्यों छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड व जम्मू-कश्मीर में चयन ट्रायल का आयोजन किया है। छत्तीसगढ़ में होने वाले ट्रायल में सिर्फ प्रदेश के ही खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। ट्रायल में चुने गए गेंदबाजों को एनसीए बेंगलुरू में विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ियों को उचित प्लेटफार्म व एक्सपोजर दिया जाएगा।  
सिर्फ फ्रेश खिलाड़ी ही हिस्सा लेंगे
श्री भाटिया ने बताया कि इसका उद्देश्य ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज करना है, जिसे अब तक उचित प्लेटफार्म व एक्सपोजर नहीं मिल पाया हो, इसलिए इसमें सिर्फ वे खिलाड़ी ही शामिल होंगे, जो अब तक बीसीसीआई की कोई भी ट्राफी या टूर्नामेंट में हिस्सा न लिया हो। ट्रायल सिर्फ स्पिनर व तेज गेंदबाजों के लिए होगा। इसमें 17 से 22 वर्ष तक के खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकते हैं, जिनका जन्म 1 सितंबर, 1989 से 1 सितंबर तक 1994 के बीच हुआ हो। ट्रायल में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को अपने साथ एक पासपोर्ट फोटो और जन्म प्रमाणपत्र की मूल प्रति व छायाप्रति के साथ सुबह 8.30 बजे तक अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में उपस्थित होना है। 
घोषणा पर अमल 
हाल ही में यहांॅ हुई बीसीसीआई अंडर-19 व 16 एसोसिएट ट्राफी में छत्तीसगढ़ की टीम चैंपियन बनी थी। इसके समापन समारोह में शामिल होने आए बोर्ड के सचिव संजय जगदाले व मुख्य प्रशासनिक अधिकारी रत्नाकर शेट्टी ने आने वाले समय में रायपुर में घरेलू टूर्नामेंटों के मैच कराए जाने की घोषणा की थी। बीसीसीआई के दोनों पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से भी मुलाकात थी। इस दौरान मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने कहा था कि छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाके में प्रतिभावान खिलाड़ी हैं। यदि उन्हें तराशा जाए तो वे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। दोनों पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री डॉ. सिंह को बोर्ड की ऐसी प्रतिभा खोज योजना को अमल करने की जानकारी दी थी।

No comments:

Post a Comment