About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Monday 6 February 2012

भारत ने जीता फाइट नाइट मुकाबला

0 रोमांचक मुकाबले में रूस को 4-1 हराकर ट्राफी जीती
0 भारतीय मुक्कों से पस्त हुए रूसी बाक्सर
0 पांच वजन वर्गों में हुए मुकाबले 


विजेता भारतीय बोक्सिंग टीम को ट्राफी प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री डॉ. रमण सिंह.
रायपुर। भारतीय बॉक्सरों ने रविवार को यहां हुए मोनेट फाइट नाइट मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए रूसी बॉक्सरों को ढेर कर दिया। भारत ने रोमांचक मुकाबले में रूस को 4-1 से हराकर ट्राफी जीत ली। मुकाबले पांच वजन वर्गों में हुए। 
वीआईपी रोड स्थित होटल में पहला मुकाबला 56 किग्रा फैंटम कैटेगरी में भारत के शिव थापा और रूस के अलीखान अवतारखानोव के बीच हुआ। तीन राउंड तक चले रोमांचक मुकाबले में शिव थापा ने अली खान को 14-11 से हराया। शिव ने पहले दो राउंड 4-5 व 8-9 से पिछड़ने के बाद जबरदस्त वापसी की और तीसरे व अंतिम राउंड को 14-11 से जीत लिया। मैच रेफरी आर. राजेंद्रन थे। 

मनोज कुमार (दायें ) रशियन बोक्स़र को पञ्च लगते हुए. 
दूसरा मुकाबला 64 किग्रा में भारत के स्टार बॉक्सर मनोज कुमार और रूस के रोमन उसीकोव के बीच हुआ। यह मुकाबला पूरी तरह एकतरफा रहा और मनोज ने यह मैच 5-1, 8-2, 14-4 से जीत लिया। मैच रेफरी आर. नायक थीं। मनोज भारत की ओर से अपने वर्ग में लंदन ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। मैच जीतने के बाद मनोज रिंग से उतरकर मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से भी मिले। डॉ. सिंह ने उनकी जीत व लंदन ओलिंपिक के लिए अपनी शुभकामना दी। 
तीसरा मुकाबला 75 किग्रा में भारत के कुलदीप सिंह और रूस के लेव चेरेव्को के बीच हुआ। इस मैच में भारतीय खिलाड़ी को निराश होना पड़ा। मुकाबला रोमांचक रहा, लेकिन रूसी खिलाड़ी कुलदीप पर भारी पड़े। इस तरह लेव ने यह मैच 6-4, 12-9, 17-14 से जीत लिया। मैच रेफरी राजेश नायक थे। 
चौथा मुकाबला 91 किग्रा में भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह और रूस के दिमित्री जायत्सेव के बीच हुआ। यह मुकाबला भी एकतरफा रहा और इसे मनप्रीत ने 5-3, 15-4, 20-7 से जीत लिया। मैच रेफरी प्रदीप बैस थे। 
पांचवां व अंतिम मुकाबला 91 किग्रा से ऊपर (सुपर हैवीवेट) वर्ग में भारत के परमजीत सिंह समोटा और इराक्ली शरवाशिद्जे के बीच खेला गया। यह मुकाबला बेहद रोमांचक रहा और दोनों बॉक्सरों के बीच कांटे का मुकाबला हुआ। मनप्रीत ने पहला राउंड 5-4 से जीता। दूसरे राउंड में दोनों बाक्सर 10-10 की बराबरी पर रहे। तीसरा व अंतिम राउंड में दोनों बॉक्सरों ने एक-दूसरे पर खूब प्रहार किए, लेकिन मनप्रीत रूसी खिलाड़ी पर भारी पड़े और 18-17 से यह मैच जीत लिया। इस तरह भारतीय टीम ने 4-1 से ट्राफी जीत ली। इसके पूर्व मैच का शुभारंभ दोनों देशों के राष्ट्रीय गान से हुआ। साथ ही दोनों टीमों ने मार्चपास्ट भी किया। 



मुख्यमंत्री ने बांटे पुरस्कार 



मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने विजेता भारतीय टीम को ट्राफी प्रदान की। साथ ही दोनों टीमों के प्रत्येक खिलाड़ी व कोच को मोनेट ग्रुप की ओर से 700-700 डॉलर का पुरस्कार प्रदान किया गया। 


देश के लिए मेडल जीतें बॉक्सर : डॉ. रमन

 
समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि भारतीय बॉक्सरों ने यहां शानदार प्रदर्शन किया और जीत हासिल की। इसी तरह लंदन ओलिंपिक में क्वालीफाई करने वाले बॉक्सर हिंदुस्तान के लिए मेडल जीतकर लाएं। यह बहुत अच्छा आयोजन रहा। छत्तीसगढ़ में बॉक्सिंग अकादमी बनाने का प्रस्ताव है। इससे यहां खेल वातावरण बनेगा। इस मौके पर मोनेट ग्रुप के एमडी संदीप जाजोदिया ने कहा कि हमारी कंपनी पावर व एनर्जी के क्षेत्र में काम करती है और बॉक्सिंग में खिलाड़ी को पावर व एनर्जी की जरूरत होती है। एक तरह से कंपनी व बाक्सिंग में एकरूपता है, इसलिए इसे गोद लिया है। कंपनी का उद्देश्य बॉक्सिंग को देश में क्रिकेट की तरह लोकप्रिय खेल बनाना है और इस दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री डॉ. चरणदास महंत, लोक निर्माण मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी, आरडीए अध्यक्ष सुनील सोनी, पूर्व मंत्री सत्यनारायण शर्मा समेत प्रदेश बॉक्सिंग संघ समेत अन्य खेल संघों के पदाधिकारी व दर्शक मौजूद थे।


बालीवुंड सिंगर व चीयर लीडर्स ने बढ़ाया रोमांच
 मैच के दौरान बीच-बीच में बालीवुड सिंगर हर्षी अपनी टीम के साथ फिल्मी गीतों पर प्रस्तुति देकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। वहीं रूसी चीयर लीडर्स ने भी मैच के दौरान अपनी प्रस्तुति से दर्शकों को खूब रोमांचित किया। 


















No comments:

Post a Comment