About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Thursday 14 July 2011

पहली बार सीके नायडू ट्राफी खेलेगी छत्तीसगढ़ की क्रिकेट टीम

0 प्रदेश की अंडर-22 टीम प्लेट ग्रुप में शिरकत करेगी
0 14 अक्टूबर से गोवा से होगी पहली भिड़ंत


रायपुर। दस साल लंबे इंतजार के बाद आखिरकार छत्तीसगढ़ की क्रिकेट टीम को बीसीसीआई के प्लेट ग्रुप में खेलने का मौका मिल गया। प्लेट ग्रुप में पदोन्नात हुई प्रदेश की अंडर-22 टीम पहली बार इस साल अक्टूबर से नवंबर तक होने वाली सीके नायडू ट्राफी खेलेगी। प्रदेश टीम को बी-ग्रुप में रखा गया है। इसमें छत्तीसगढ़ के साथ गोवा, असम, हरियाणा, विदर्भ और जम्मू-कश्मीर शामिल है। 14 अक्टूबर से शुरू होने वाले पहले राउंड में छत्तीसगढ़ की भिड़ंत गोवा से होगी।
छत्तीसगढ़ स्टेट क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया और सचिव राजेश दवे ने टीम की उपलब्धि पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि टीम ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है। गत वर्ष छत्तीसगढ़ की मेजबानी में हुई बीसीसीआई एसोसिएट टूर्नामेंट में प्रदेश की अंडर-22 टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में बिहार को हराकर प्लेट ग्रुप में जगह बनाई थी।

टीम का फिटनेस कैंप  8 अगस्त से रायपुर में

श्री दवे ने बताया कि टीम के खिलाड़ी प्लेट ग्रुप में खेलने के लिए काफी उत्साहित हैं। संघ ने खिलाड़ियों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम बनाया है। टीम का फिटनेस कैंप 8 अगस्त से रायपुर में लगाया जाएगा। इसमें राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) से बुलाए गए ट्रेनरों से खिलाड़ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। टीम पूरी तैयारी के साथ टूर्नामेंट उतरना चाहती है। इसके बाद प्रदेशभर से उत्कृष्ट खिलाड़ियों के चयन के लिए 17 व 19 सितंबर तक सलेक्शन ट्रायल का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद चयनित खिलाड़ियों के लिए 21 सितंबर से 10 अक्टूबर तक प्रशिक्षण शिविर लगाया जाएगा। इस दौरान तीन दिवसीय मैच भी खेले जाएंगे।

पांच राउंड के मुकाबले होंगे
सीके नायडू ट्राफी में छत्तीसगढ़ को अलग-अलग राज्यों से पांच राउंड के चार दिवसीय मैच खेलने होंगे। पहले राउंड में प्रदेश टीम की भिड़ंत 14 से 17 अक्टूबर तक मेजबान गोवा के साथ होगी। इसके बाद दूसरे राउंड का मुकाबला असम के साथ होगा, जो 21 से 24 अक्टूबर तक असम के हैलाकांडी में होगा। तीसरे राउंड के मैच में छत्तीसगढ़ की टीम 29 अक्टूबर से 1 नवंबर तक बरवाला में हरियाणा से भिड़ेगी। चौथे राउंड में प्रदेश टीम का मुकाबला विदर्भ से होगा, जिसका मैच 5 से 8 नवंबर तक नागपुर में खेला जाएगा। पांचवें व अंतिम राउंड का मैच 12 से 15 नवंबर तक जम्मू-कश्मीर से होगा।

एलीट ग्रुप में पहुंचने का मौका
इस टूर्नामेंट में शीर्ष दो स्थान पर आने वाली टीमें एलीट ग्रुप के लिए क्वालीफाई कर लेगी, इसलिए छत्तीसगढ़ की टीम के पास एलीट ग्रुप में पहुंचने का बेहतर मौका है। संघ के सचिव श्री दवे ने कहा कि टीम की पूरी कोशिश होगी कि वे शीर्ष दो में स्थान बनाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश की अंडर-16 टीम ने भी बोर्ड की एसोसिएट ट्राफी में पिछले साल शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल में बिहार को हराकर सेंट्रल जोन के लिए क्वालीफाई किया था।

No comments:

Post a Comment