About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Sunday 24 July 2011

उड़ीसा सेंट्रल जोन रग्बी चैंपियन

0 मेजबान छत्तीसगढ़-ए की टीम चौथे स्थान पर रही
ट्राफी के साथ ओड़िसा की महिला टीम 
रायपुर। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स आउटडोर स्टेडियम में हुई सेंट्रल जोन सीनियर महिला रग्बी सेवन-ए-साइड फुटबाल चैंपियनशिप का रविवार को समापन हुआ। दो दिनों तक चली स्पर्धा के फाइनल में उड़ीसा (भुवनेश्वर) ने अपने ही राज्य की कीस भुवनेश्वर की टीम को संघर्षपूर्ण मुकाबले में शिकस्त देकर खिताब पर कब्जा किया। स्पर्धा में मेजबान छत्तीसगढ़-ए को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। उत्तरप्रदेश की टीम तीसरे स्थान पर रही।
खिताबी भिड़ंत उड़ीसा की दोनों टीमों के बीच हुई। दोनों टीमों की खिलाड़ियों के बीच संघर्षपूर्ण मुकाबला हुआ। पहले हाफ तक दोनों टीम दो-दो गोल करके 10-10 अंक हासिल करने में कामयाब रही। दूसरे हाफ में दूसरे हाफ में दोनों टीमों ने गोल करने में पूरी ताकत लगा दी, लेकिन किसी को भी गोल करने में सफलता नहीं मिली और मैच 10-10 अंक की बराबरी पर समाप्त हुआ। इसके बाद फैसला गोल्डन गोल से किया गया, लेकिन इसमें भी किसी को भी गोल करने में सफलता नहीं मिली। अंत में निर्णायकों ने मैच का फैसला सिक्का उछालकर टॉस से किया, जिसमें उड़ीसा (भुवनेश्वर) की टीम ने जीत हासिल की।
तीसरे स्थान के लिए कांटे का मुकाबला
 तीसरे के लिए हुए मैच में मेजबान छत्तीसगढ़-ए और उत्तरप्रदेश के बीच कांटे का मुकाबला हुआ। दोनों टीमों ने मैच समाप्ति तक गोल करने के लिए खूब जोर-आजमाइश की, लेकिन किसी को सफलता नहीं मिली और मैच शून्य पर बिना परिणाम के समाप्त हुआ। इसके बाद दोनों टीमों को गोल्डन गोल के लिए पांच मिनट का अतिरिक्त समय दिया गया, मगर इसमें भी गोल नहीं हो सका। अंत में फैसला टॉस से किया गया, जिसमें उत्तरप्रदेश की टीम जीत गई और छत्तीसगढ़ को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा। इसके पूर्व खेले गए पहले सेमीफाइनल कीस भुवनेश्वर ने उत्तरप्रदेश को रोमांचक मुकाबले में 4-1 से अर्थात 20-5 अंकों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। दूसरे सेमीफाइनल में उड़ीसा (भुवनेश्वर) ने छत्तीसगढ़-ए को एकतरफा 5-0 से अर्थात 25-0 अंकों से शिकस्त दी।
महापौर ने दिया सहायता का आश्वासन
समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्यअतिथि महापौर डॉ. किरणमयी नायक ने विजेता और उपविजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किया। अध्यक्षता सेंट्रल जोन के डायरेक्टर यूके मोहंती ने की। समारोह महापौर ने कहा कि खुशी की बात है कि वे पहली बार किसी महिला खिलाड़ियों के टूर्नामेंट में शामिल हो रही हैं। रग्बी को छत्तीसगढ़ में बढ़ावा देने के लिए वे हरसंभव सहायोग करेंगी। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ रग्बी फुटबाल संघ के अध्यक्ष ललित चौरसिया ने कहा कि भविष्य में यहां और भी बड़ा टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा और खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं दी जाएंगी। इस मौके पर संघ के सचिव अयाज अहमद खान, इमरान खान, संजय राठी, जुगल किशोर झंवर समेत खिलाड़ी व संघ के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।
 

No comments:

Post a Comment