About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Friday 7 January 2011

भारत की बादशाहत कायम 1.75 लाख डालर मिलना तय

दुबई. भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ तीन टेस्टों की श्रृंखला 1-1 से ड्रा खेलकर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपनी बादशाहत बरकरार रखी और इसके साथ ही उसे टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन पर बने रहने के लिए आगामी एक अप्रैल को पौने दो लाख डालर मिलना तय है। आईसीसी रैंकिंग में जो टीम एक अप्रैल को नंबर एक पोजीशन पर रहती है उसे अंतरराष्टÑीय क्रिकेट परिषद की तरफ से पौने दो लाख डालर की राशि दी जाती है। भारत को पिछले वर्ष भी यह राशि मिली थी और आगामी एक अप्रैल को भी उसे यह राशि मिलेगी।  भारत दिसंबर 2009 में श्रीलंका को हराकर टेस्ट रैंकिंग में पहली बार नंबर वन पोजीशन पर पहुंचा था और तबसे उसने अपनी यह स्थिति लगातार बरकरार रखी है। दक्षिण अफ्रीका से सीरीज ड्रा खेलने से भारत को सिर्फ एक रेटिंग अंक का नुकसान हुआ और वह 128 अंकों पर आ गया। लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका से 11 अंकों से आगे है। दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज में 116 अंकों से शुरआत की थी और उसे एक अंक का फायदा हुआ जिससे वह 117 अंकों पर पहुंच गया। तीसरे स्थान पर इंग्लैंड है जिसने एशेज की शुरुआत 112 रेटिंग अंकों के साथ की थी।
और वह आस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर 115 रेटिंग अंकों पर पहुंच गया है।  आस्ट्रेलिया घरेलू जमीन पर 24 वर्षों में पहली बार एशेज श्रृंखला गंवाकर पांचवें स्थान पर खिसक गया। आस्ट्रेलिया को तीन रेटिंग अंकों का नुकसान हुआ और वह श्रीलंका (109) के बाद 107 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गया।  पाकिस्तान (88) छठे,  वेस्टइंडीज (85) सातवें,  न्यूजीलैंड (80) आठवें और बांग्लादेश (सात) नौवें स्थान पर है। पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्टों की सीरीज शुक्रवार से हेमिल्टन में शुरू हुई है जिसमें दोनों टीमों के पास अपनी स्थिति सुधारने का मौका रहेगा।

No comments:

Post a Comment