About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Saturday 8 January 2011

गंभीर सबसे महंगे खिलाड़ी

gautam gambhir
बेंगलुरु. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए क्रिकेटरों की मंडी सजी हुई थी। बढ़-चढ़कर बोलियां लग रही थीं। पूरी दुनिया की निगाहें इस नीलामी पर टिकी हुई थीं। बालीवुड के बादशाह शाहरुख खान ने भारतीय ओपनर गौतम गंभीर पर 11 करोड़ चार लाख का भाव लगाकर उन्हें आईपीएल का सबसे महंगा क्रिकेटर बना दिया।
 कोलकाता नाइटराइडर्स के मालिक शाहरख ने आज शुरू हुई खिलाड़ियों की दो दिवसीय नीलामी में सबसे ज्यादा 11 करोड चार लाख रुपए लगाकर गंभीर को खरीद लिया। शाहरख ने इसके साथ ही बेरहम बल्लेबाज और टी-20 में सबसे तेज शतक बनाने वाले आलराउंडर यूसुफ पठान को नौ करोड़ 66 लाख रुपए में खरीदा। यानि आईपीएल चार में दो सबसे महंगे क्रिकेटर शाहरख की टीम में चले गए।
 शाहरुख ने गंभीर और यूसुफ को तो खरीदा लेकिन उन्होंने अपने पूर्व कप्तान और बंगाल टाइगर सौरभ गांगुली तथा टीम में रहे वेस्टइंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल को कोई तवज्जो नहीं दी। गांगुली और गेल को शाहरुख ने ही क्या बाकी टीमों ने भी कोई महत्व नहीं दिया और पहले चरण में उन्हें कोई खरीदार नहीं मिला। गंभीर का आधार मूल्य 92 लाख रुपए और पठान का एक करोड़ 38 लाख रुपए था लेकिन नीलामी में सबसे पहले बिके गंभीर को उनके आधार मूल्य से दस गुना से ज्यादा कीमत मिली और पठान भी इतनी ही कीमत के आसपास रहे।  आईपीएल-थ्री में सबसे महंगे रहे इंग्लैंड के केविन पीटरसन भी इस बार टीमों को खासा नहीं लुभा पाए और उन्हें डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने दो करोड 99 लाख रुपए में खरीदा जबकि पिछले आईपीएल में उनके लिए साढ़े छह करोड़ रुपए की बोली लगी थी। हरफनमौला रोहित शर्मा को मुंबई इंडियंस ने नौ करोड़ दो लाख रुपए की बोली लगाकर खरीदा जबकि युवराज सिंह को नयी टीम पुणे वारियर्स ने आठ करोड़ 22 लाख रुपए में खरीदा। श्रीलंका के माहेला जयवर्द्धने को छह करोड 90 लाख रुपए में कोच्चि फ्रेंचाइजी ने खरीदा जबकि ताजा रैंकिंग में सचिन के साथ संयुक्त रूप से नंबर वन बल्लेबाज बने दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस के साथ उनके हमवतन एबी डीविलियर्स और आस्ट्रेलिया के कैमरून व्हाइट के लिए पांच करोड़ छह लाख रपए की बोली लगी। कैलिस को केकेआर, डीविलियर्स को रायल चैलेंजर्स बेंगलुरु, आरसीबी और कैमरून को डेक्कन चार्जर्स ने खरीदा, कीवी खिलाड़ी रोस टेलर के लिए राजस्थान रायल्स ने चार करोड साठ लाख रुपए की बोली लगाई जबकि तेज गेंदबाज जहीर खान को आरसीबी ने चार करोड़ 14 लाख रुपए में खरीदा। जहीर का आधार मूल्य एक करोड़ 38 लाख रुपए था। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट भी चार करोड़ 14 लाख रुपए में बिके। उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा। इंग्लैंड के एंड्रयू साइमंडस तीन करोड़ 91 लाख रुपए में मुंबई इंडियंस टीम में गए जबकि श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा को तीन करोड 22 लाख रुपए में डेक्कन चार्जर्स ने खरीदा। उनके हमवतन तिलकरत्ने दिलशान के लिए आरसीबी ने दो करोड़ 99 लाख रुपए की बोली लगाई। पहले आईपीएल विजेता राजस्थान रायल्स ने टीम इंडिया के मिस्टर भरोसेमंद राहुल द्रविड़ और कोच्चि टीम ने दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट कप्तान ग्रीम स्मिथ पर भरोसा जताते हुए उन्हें एक समान दो करोड़ तीस लाख रुपए में खरीदा। नीलामी में मुंबई इंडियंस की ओर से नीता अंबानी, आरसीबी से सिद्धार्थ और विजय माल्या, किंग्स इलेवन पंजाब से प्रीति जिंटा तथा टीम के नवनियुक्त कोच माइकल बेवन और राजस्थान रायल्स की ओर से शिल्पा शेट्टी मौजूद थीं जबकि कोच्चि फ्रेंचाइजी के कई सदस्य टीम जर्सी में वहां उपस्थित थे।नीलामी के शुरुआत में सबसे बड़ा फेरबदल जहां केकेआर में दिख रहा है वहीं राजस्थान रायल्स को यूसुफ का साथ छूटने का मलाल होगा।  हालांकि शिल्पा शेट्टी का कहना है कि रास टेलर यूसुफ की कमी पूरी करेंगे।
 गौरतलब है कि वित्तीय अनियमितताओं के आरोप में घिरने के बाद बाम्बे उच्च न्यायालय ने रायल्स को बैंक गारंटी और अन्य निधि जमा करने के आदेश दिए थे जिसके बाद टीम ने खिलाड़ियों के वेतन में कटौती की घोषणा की है और इस सत्र में नीलामी के लिए उसके पास 17 करोड़ 94 लाख रुपए ही शेष हैं।

लारा, गांगुली और गेल को नहीं मिला कोई भाव

बेंगलुरु. क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा. उनके हमवतन विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल और पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली को आईपीएल-चार की नीलामी के पहले दिन आज कोई भाव नहीं मिला।  लारा, गेल और गांगुली को पहले दौर की नीलामी में कोई भाव नहीं मिला। लेकिन दो भारतीय सीनियर खिलाड़ी राहुल द्रविड और वीवी एस लक्ष्मण पहले दौर की नीलामी में बिककर अपनी प्रतिष्ठा बचा गए। लक्ष्मण पिछले तीन संस्करणों में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद के आइकन खिलाड़ी थे जबकि द्रविड़ रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेले थे। लक्ष्मण को नई टीम कोच्चि फ्रेंचाइजी में एक करोड़ 84 लाख रपए की कीमत पर खरीदा। उनका आधार मूल्य तीन लाख डालर था। द्रविड़ को राजस्थान रायल्स ने 2.3 करोड़ रुपए की कीमत पर खरीदा जबकि उनका आधार मूल्य चार लाख डालर था।  लारा, गांगुली और गेल तीनों ही चार लाख डालर के आधार मूल्य के साथ टाप ब्रैकेट में थे। लारा पहली बार आईपीएल की नीलामी में उतरे जबकि गांगुली और गेल पिछले तीन सत्रों में   कोलकाता नाइटराइडर्स का हिस्सा थे।  गांगुली ने अपना आधार मूल्य दो लाख डालर से बढ़ाकर चार लाख डालर किया था। नाइटराइडर्स के पूर्व कप्तान गांगुली को उम्मीद थी कि दूसरी टीमें उन्हें खरीदने में दिलचस्पी दिखाएंगी लेकिन किसी भी टीम ने पूर्व भारतीय कप्तान को कोई भाव नहीं दिया। विस्फोटक ओपनर गेल का पहले दौर में नहीं खरीदा जाना सबसे आश्चर्यजनक परिणाम कहा जा सकता है। चार लाख डालर के आधार मूल्य पर जब गेल पर भाव लगना शुरू हुआ तो किसी भी टीम ने उनके नाम पर शुरुआत तक नहीं की।  गेल को नहीं खरीदे जाने पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू की त्वरित प्रतिक्रिया थी। मेरे लिए यह चौकाने वाली बात है कि इतने तूफानी बल्लेबाज को किसी भी टीम ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। यह वाकई निराशाजनक है। बागी इंडियन क्रिकेट लीग  (आईसीएल) में खेल चुके 41 वर्षीय लारा इस बार आईपीएल में राजस्थान रायल्स के शेन वार्न की तरह कप्तान एवं कोच जैसी भूमिका निभाना चाहते थे लेकिन किसी भी टीम ने इस बेहतरीन बल्लेबाज को भी कोई भाव नहीं दिया।

No comments:

Post a Comment