About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Sunday 30 January 2011

जापान का रिकार्ड चौथी बार एशिया कप पर कब्जा

दोहा. स्थानापन्न तदानरी ली के अतिरिक्त समय के दूसरे हाफ में किए गए शानदार गोल की बदौलत जापान ने शनिवार रात यहां खेले गए खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 1-0 से हराकर रिकार्ड चौथी बार एएफसी एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट पर कब्जा कर लिया।
 खलीफा स्टेडियम में लगभग 38000 हजार दर्शकों की मौजूदगी में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर हुई और कोई भी टीम निर्धारित समय तक कोई गोल नहीं कर पार्इं जिससे मैच अतिरिक्त समय में खिंच गया। हालांकि निर्धारित समय के दौरान जापानी खिलाडियों ने गेंद को अधिकांश समय तक अपने कब्जे में रखा लेकिन आस्ट्रेलियाई टीम ने गोल करने के बेहतर मौके बनाए। आस्ट्रेलिया के स्ट्राइकर हैरी केवेल के पास 71वें मिनट में गोल करने का बेहतरीन मौका था लेकिन उनका शाट सीधे ईजी कवाशिमा के हाथों में समा गया।  अपने स्टार मिडफील्डर शिंजी कगावा की गैरमौजूदगी में जापानी टीम को काफी संघर्ष करना पड़ा। टीम को 66वें मिनट में गोल करने का मौका मिला लेकिन शिंजी ओकाजाकी का हेडर गोलपोस्ट को नहीं भेद पाया। मैच के अतिरिक्त समय के पहले हाफ में भी कोई टीम गोल नहीं दाग पाई। लेकिन दूसरे हाफ के 109वें मिनट में ली ने गोल दागकर जापान को जीत दिला दी।
 इसके साथ ही जापान ने एशिया कप पर सर्वाधिक चार बार कब्जा करने का रिकार्ड बना लिया है। इससे पहले जापान ने 1992, 2000 और 2004 में इस खिताब को जीता था। तीन बार के चैंपियन जापान ने सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को पेनल्टी शूट आउट में 3-0 से शिकस्त दी थी।  जबकि आस्ट्रेलिया ने उजबेकिस्तान को 6-0 से रौंदकर खिताबी मुकाबला का टिकट कटाया था। दक्षिण कोरिया ने उजबेकिस्तान को 3-2 से हराकर टूर्नामेंट में तीसरा स्थान हासिल किया।

No comments:

Post a Comment