About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Monday 17 January 2011

विश्व कप के लिए टीम इंडिया घोषित

रोहित विश्वकप टीम से बाहर, तीन स्पिनरों को मिली जगह
नई दिल्ली. भारतीय उपमहाद्वीप में 19 फरवरी  से शुरू होने वाले विश्वकप के लिए आज घोषित 15 सदस्यीय भारतीय टीम में रोहित शर्मा अपनी जगह बनाने में नाकाम रहे जबकि टीम में तीन स्पिनरों को शामिल किया है।
 कृ ष्णामचारी श्रीकांत के नेतृत्व में पांच सदस्यीय चयनकताओं के पैनल ने विश्व कप के लिए अंतिम टीम की सूची में सभी बडे नामों को जगह दी है। इससे पहले विश्व कप के लिए 30 संभावित खिलाडियों की घोषणा की गई थी जिनमें से अंतिम टीम का चयन आज किया गया।  चयनकर्ताओं ने टीम ने सात बल्लेबाजों को जगह दी है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, युवराज सिंह. विराट कोहली, सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी की कमान संभालेंगे जबकि यूसुप पठान आलराउंडर के रूप में टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।
जहीर खान विश्व कप में टीम की तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे और आशीष कुमार,  मुनाफ पटेल और प्रवीण कुमार की तिकडी उनका साथ देगी जबकि शांतकुमारन श्रीसंत और इशांत शर्मा टीम में अपनी जगह बनाने में नाकामयाब रहे।  टीम में स्पिनरों के रूप में हरभजन सिंह. पीयूष कुमार और आर अश्विन को सौंपी गई है जबकि अमित मिश्रा और प्रज्ञान ओझा विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे ले पाएंगे।
 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच ेमें खेलते समय सचिन के हैमस्ट्रिंग में चोट आ गई थी जिसके कारण वह श्रृंखला के आगामी तीन मैचों में नहीं खेल पाएंगे। इस खबर के बाद शंकाएं उठने लगी थीं कि सचिन शायद विश्वकप में भी हिस्सा न ले पाएं। लेकिन अब ऐसे संकेत मिले हैं कि सचिन की चोट गंभीर नहीं है और वह अपने करियर के छठे विश्वकप में भी टीम का हिस्सा होंगे।

 विश्व कप टीम इस प्रकार है
 महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, हरभजन सिंह, जहीर खान, मुनाफ पटेल, प्रवीण कुमार, यूसुफ पठान, पीयूष चावला, आर अश्विन और आशीष नेहरा।

No comments:

Post a Comment