About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Friday 7 January 2011

नए साल में सचिन बने टेस्ट में नंबर वन

नई दिल्ली. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में तीसरे और आखिरी टेस्ट में अपना 51वां शतक बनाने की बदौलत आईसीसी की आज जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं।
 सचिन और केपटाउन टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस टेस्ट रैंकिंग में श्रीलंका के कुमार संगकारा को अपदस्थ कर संयुक्त रूप से नंबर एक स्थान पर पहुंच गए1 सचिन और कैलिस दोनों के एक बराबर 883 अंक हैं। संगकारा 882 अंकों के साथ अब तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं।  सचिन सेंचुरियन में पहले टेस्ट में अपना 50वां शतक बनाने के बाद चोटी पर चल रहे श्रीलंका के कुमार संगकारा के बिल्कुल नजदीक पहुंच गए थे लेकिन डरबन में दूसरे टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के कारण नंबर वन बनने का मौका चूक गए थे।  उस समय उनके और संगकारा के बीच मात्र दो अंकों का फासला था। लेकिन सचिन डरबन टेस्ट में दोनों पारियों में कुछ खास न कर पाने के कारण 32 अंक गिरकर 848 अंकों पर पहुंच गए थे1 मगर केपटाउन में 146 रन की पारी ने सचिन को 35 अंक दे दिए और वह नए साल में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए।
 मास्टर ब्लास्टर ने इस तरह नए साल का आगाज शतक बनाने और टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक बनने की उपलब्धि के साथ किया। गत वर्ष भी वह लंबे समय के बाद टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पोजीशन पर पहुंचे थे लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में सामान्य प्रदर्शन करने के कारण अपनी बादशाहत गंवा बैठे थे। सचिन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में दो शतकों और 81.50 के औसत के साथ भारत की तरफ से सर्वाधिक 326 रन बनाए जो सीरीज में कैलिस (498) के बाद दूसरे सर्वाधिक रन थे।  इस श्रृंखला में बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर मैन आफ द सीरीज बने कैलिस ने इस सीरीज में न केवल अपने करियर का पहला दोहरा शतक बनाया बल्कि केपटाउन में आखिरी टेस्ट में उन्होंने दोनों पारियों में 161 और नाबाद 109 रन बनाए।  कैलिस इस मैच से पहले 820 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थे लेकिन उन्होंने 63 अंक की लंबी छलांग लगाते हुए सचिन के साथ चोटी का स्थान हासिल कर लिया।  इंग्लैंड के जोनाथन ट्राट एक स्थान गिरकर तीसरे से चौथे स्थान पर पहुंच गए जबकि उनके हमवतन एलेस्टेयर कुक आस्ट्रेलिया के खिलाफ एशेज में अपने जबर्दस्त प्रदर्शन की बदौलत टाप टेन बल्लेबाजों में शुमार हो गए। कुक अब पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। भारतीय ओपनर वीरेन्द्र सहवाग को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन का खामियाजा उठाना पड़ा और वह चौथे से छठे स्थान पर पहुंच गए जबकि वी वी एस लक्ष्मण अपने नौवें स्थान पर बरकरार हैं। ओपनर गौतम गंभीर दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ के साथ संयुक्त 15वें स्थान पर हैं लेकिन इस सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले राहुल द्रविड 28वें स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 26वें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के तूफानी गेंदबाज डेल स्टेन सीरीज में जबर्दस्त प्रदर्शन की बदौलत चोटी पर बने हुए हैं और 900 रेटिंग अंक का जादुई आंकड़ा छूने से सिर्फ एक अंक दूर रह गए हैं। इंग्लैंड के आफ स्पिनर ग्रीम स्वान 793 अंकों के साथ दूसरे और उनके हमवतन तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 776 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका के मोर्न मोर्कल एक स्थान उठकर 751 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि भारत के जहीर खान एक स्थान गिरकर पांचवें स्थान पर आ गए हैं। आफ स्पिनर हरभजन सिंह आठवें स्थान के साथ टाप टेन गेंदबाजों में दूसरे भारतीय हैं।

No comments:

Post a Comment