About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Tuesday 18 January 2011

टीम इंडिया की रोमांचक जीत

केपटाउन. केपटाउन में खेले जा रहे तीसरे वनडे में भारत ने रोमांचक मुकाबले में जहीर खान (23/3) की सधी हुई गेंदबाजी और यूसुफ पठान (59) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत मेजबान दक्षिण अफ्रीका को दो विकेट से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली। यूसुफ पठान मैन आफ द मैच रहे। 
दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले खेलते हुए निर्धारित 49.2 ओवर में 220 रन पर सिमट गई। जवाब में टीम इंडिया ने 48.2 ओवर में आठ विकेट पर 223 रन बनाकर मैच जीत लिया। टीम की जीत में यूसुफ पठान ने महत्वपूर्ण 59 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। इसके पूर्व ओपनर मुरली विजय (1) जल्दी ही पैवेलियन लौट गए। इसके बाद विराट कोहली 28 रन और रोहित शर्मा 23 रन बनाकर आउट हुए। दोनों का विकेट मोर्केल ने झटका।  टीम इण्डिया की शुरूआत काफी खराब रही। सलामी बल्लेबाज मुरली विजय सिर्फ एक रन के स्कोर पर चलते बने। स्टेन ने मुरली को अपना शिकार बनाया। मुरली के जाने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भारत की पारी को संभाला। दोनों अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन मोर्कल ने दोनों की जोड़ी को तोड़ दिया।
इससे पूव पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम 220 रन के स्कोर पर आउट हो गई। टीम इण्डिया की ओर से जहीर खान ने तीन, मुनाफ पटेल ने दो, हरभजन सिंह ने दो और युसूफ पठान ने एक एक विकेट झटका। अफ्रीका की ओर से जेपी डुमिनी और डु प्लेसिस ने शानदार बल्लेबाजी की। डुुमिनी ने 59 गेंद में दो चौकों की मदद से 52 रन बनाए। जहीर खान ने डुमिनी का विकेट झटका जबकि प्लेसिस 60 रन बनाकर आउट हुए। मुनाफ पटेल ने प्लेसिस को अपना शिकार बनाया। भारतीय गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों ने धीमी शुरूआत की। सातवें ओवर में जहीर की इनस्विंग गेंद को अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला समझ नहीं पाए और क्लीन बोल्ड हो गए। इसके कुछ ही देर बाद हरभजन की फ्लिपर गेंद पर इनग्राम स्लिप में कैच दे बैठे। कोहली ने इनग्राम का शानदार कैच लपका।  अभी स्मिथ और डीविलियर्स ने मोर्चा संभाला ही था कि डीविलियर्स पठान को पुल करने के चक्कर में जहीर खान को कैच थमा बैठे। स्मिथ ने काफी देर भज्जी की फिरकी का सामना किया लेकिनएक नीची रहती गेंद पर धोखा खाकर पगबाधा हो गए। हरभजन सिंह के दोहरे वार से अफ्रीका का टॉप आॅर्डर लड़खड़ा गया। भज्जी ने स्मिथ को 43 के स्कोर पर पैवेलियन भेजकर दक्षिण अफ्रीका को बैकफुट पर ला दिया। इसके बाद डुमिनी और प्लेसिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को संकट से उबारा लेकिन दोनों के आउट होने के बाद अफ्रीका की बड़ा स्कोर खड़ा करने की उम्मीद धूमिल हो गई।

No comments:

Post a Comment