About Me

My photo
"खेल सिर्फ चरित्र का निर्माण ही नहीं करते हैं, वे इसे प्रकट भी करते हैं." (“Sports do not build character. They reveal it.”) shankar.chandraker@gmail.com ................................................................................................................................................. Raipur(Chhattigarh) India

Sunday 13 February 2011

बकअप छत्तीसगढ़, पूल में नंबर वन

मेजबान लड़कियों ने खिताब की दावेदार दिल्ली को अंतिम लीग मैच में रौंदा

रायपुर. राजधानी का इनडोर स्टेडियम रविवार की शाम दर्शकों से खचाखच भरा था क्योंकि पूरे शहर को मालूम था कि लीग का अंतिम मुकाबला मेजबान छत्तीसगढ़ और दिल्ली के बीच होने वाला है। रेलवे के अलावा ये दोनों ही टीमें खिताब की प्रबल दावेदार हैं।
25वीं फेडरेशन कप राष्ट्रीय बास्केटबाल प्रतियोगिता के लीग के अंतिम मैच में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों ने दिल्ली के खिलाफ जो प्रदर्शन दिखाया वह सेमीफाइनल और फाइनल में भी बरकरार रहा तो मेजबान को खिताब से कोई नहीं रोक सकता। लीग का यह अंतिम मुकाबला काफी यादगार बन गया। दिल्ली के साथ संघर्षपूर्ण मुकाबला हुआ। 10 मिनट के पहले क्वार्टर में दिल्ली के खिलाड़ियों ने पूरी ताकत झोंक दी और नतीजा यह हुआ कि दिल्ली ने एकतरफा 25-9 अंक से बढ़त हासिल कर ली। दिल्ली की पहले ही क्वार्टर में एकतरफा 16 अंको की इस बढ़त ने छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों के होश उड़ा दिए थे। लेकिन दूसरे क्वार्टर में छत्तीसगढ़ ने जिस अंदाज में मैच में अपनी पकड़ बनाई उसे शब्दों में बयां करना आसान नहीं है। दूसरे क्वार्टर में टीम के सभी खिलाड़ियों ने मैच में पकड़ बनाने पूरा जोर लगा दिया। टीम के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों अंजु लकड़ा, अरुणा किंडो ने तीन-तीन अंक स्कोर करने शुरू कर दिए। दूसरे क्वार्टर के चार मिनट में ही मेजबान खिलाड़ियों ने 14 अंक कवर कर लिए। दूसरे क्वार्टर के समाप्त होने में जब दो मिनट शेष रह गए थे तब कप्तान अंजु लकड़ा ने एक बार फिर से तीन प्वांइट कवर किए। अंतिम 17 सेकंड शेष रहते छत्तीसगढ़ ने 36-35 से बढ़त बना ली। दूसरा क्वार्टर छत्तीसगढ़ की झोली में गया और  टीम ने 38-35 अंक के स्कोर के साथ तीन अंक की बढ़त बना ली। तीसरे क्वार्टर में टीम ने और भी बेहतर खेल का प्रदर्शन दिखाया और दिल्ली के खिलाफ 38-35 अंक की बढ़त बना ली। चौथा क्वार्टर भी काफी शानदार रहा।
छत्तीसगढ़ ने पूरे समय दिल्ली पर दबाव बनाए रखा और 86-65 से जीत हासिल कर ली। इस जीत के साथ ही छत्तीसगढ़ ने अपने पूल में टाप कर लिया। दूसरे स्थान पर दिल्ली की टीम रही। मैच हारने के बाद दिल्ली के खिलाड़ी निराशा में डूब गए। हालांकि दिल्ली ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। इस मैच में कप्तान अंजु लकड़ा ने सर्वाधिक 24 अंक, एम पुष्पा ने 20 अंक, भा्रती नेताम ने 19 अंक, अरुणा किंडो ने 14 अंक और सीमा सिंह ने 9 अंक बनाए। दूसरी तरफ दिल्ली की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी प्रशांति सिंह ने सर्वाधिक 26 और आकांक्षा सिंह ने 13 अंक बनाए। छत्तीसगढ़ की टीम के कोच और राज्य बास्केटबाल संघ के सचिव राजेश पटेल के मुताबिक छत्तीसगढ़ के लिए यह मैच जीतना जरूरी था। मेजबान का सेमीफाइनल में केरल के साथ मुकाबला होगा और टीम से इस मुकाबले को जीतने की पूरी उम्मीद है।
महिला वर्ग में दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला दक्षिण  रेलवे और दिल्ली के साथ खेला जाएगा। माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ यदि फाइनल में पहुंचती है तो मैच दिल्ली या फिर दक्षिण रेलवे के साथ होगा। दूसरी तरफ पुरुष वर्ग के पूल ए में इंडियन आर्मी और पश्चिम रेलवे ने पूल में क्रमश: पहला और दूसरा स्थान बना लिया है। सुबह नौ बजे दक्षिण रेलवे और केरल के बीच खेले गए महिला वर्ग के मैच में खिताब की दावेदार दक्षिण रेलवे ने केरल को 82-56 अंक से पराजित किया। यह मैच रेलवे ने आसानी से जीत लिया। रेलवे की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी गीथू अन्ना जोस ने इस मैच में भी सर्वाधिक 28 अंक बनाए। टीम के अन्य खिलाड़ियों अनिता पी ने 16 और रेंजेनी पीटर ने भी 16 अंक बनाए। वहीं केरल की एस जोसेफ ने 12 और एल मैथ्यू ने 10 अंक बनाए। दूसरा मैच पुरुष वर्ग में ओएनजीसी और विजया  बैंक के बीच खेला गया। एकतरफा रहे इस मैच में ओएनजीसी ने 34 अंकों के अंतर से जीत हासिल की। ओएनजीसी ने विजया बैंक को 74-40 अंक से पराजित किया। ओएनजीसी के त्रिदीप राय ने 22, एस सिधार ने 18 और रयिाजुद्दीन ने 17 अंक बनाए। विजया बैंक के अरविंद ने 10 अंक का योगदान दिया। महिला वर्ग में तीसरा मैच आंध्रप्रदेश और कर्नाटक के बीच खेला गया। एकतरफा रहे इस मैच में कर्नाटक ने 80-37 अंक से जीत हासिल कर ली। कर्नाटक की स्मिथा के ने 16, सविता एलएस ने 11, कृतक लक्ष्मण ने 14 अंक बनाए। आंध्र की कवंलजीत कौर ने सर्वाधिक 19 अंक बनाए।

1 comment:

  1. आपने बहुत अच्छा लिखा है और मैंने पहली बार ब्लॉग जगत में सिर्फ खेलों के लिए एक ब्लॉग देखा है आपका ब्लॉग अपना ब्लॉग में सम्मिलित कर लिया गया है

    ReplyDelete